जानें क्या है एसिड रिफ्लक्स, बचने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

जानें क्या है एसिड रिफ्लक्स, बचने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

पेट में बनने वाला एसिड जब खाने की नली से बाहर की ओर आने लगता है, तब सीने में जलन या फिर दर्द सा महसूस होता है. आप नहीं जानते होंगे इसे ही एसिड रिफ्लक्स (acid reflux)  कहते हैं. ये कई बार आपको बहुत परेशान कर देता है और पेट की परेशानी के कारण आपका कहीं ध्यान भी नहीं लगता. पेट में बनने वाला एसिड हाइड्रोलिक एसिड होता है, जो पेट में गए खाने को तोड़कर, उसमें पोषक तत्वों को अलग-अलग करता है. इससे आपको खट्टी डकार, सीने में दर्द और जलन महसूस होती है. इससे बचने के लिए आप घरेलु उपाय अपना सकते हैं जो आपको इससे राहत देंगे. 

सौंफ
सौंफ में मौजूद पोषक जैसे- विटामिन बी, डाइटरी मिनिरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि पेट में हो रहे दर्द और जलन को दूर करने में मदद करते हैं. जब भी पेट में दर्द, मरोड़ हो या फिर सीने में जलन हो तो सौंफ खाने से आराम मिलेगा. सौंफ का शरबत पीना भी लाभदायक होगा.

मुलेठी 
मुलेठी में ग्लिसराइजिन एसिड, स्टार्च की अधिकता होती है. पेट में होने वाले हाइड्रोलिक एसिड को खत्म करने के लिए मुलेठी काफी असरदार है. इसके चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर पीने से लाभ होगा. मुलेठी के डंठल को भी चूस सकते हैं.

मेथी 
मेथी एक नेचुरल एंटी-एसिड है, जो पेट में बनने वाले एसिड को खत्म करता है. इसका प्रयोग खाने में किया जाता है ताकि एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्या ना हो. एसिड रिफ्लक्स होने के दौरान आप मेथी के 10 से 15 दाने लें और उसे पानी के साथ दवाई समझ कर खा लें.

पपीता
पपीता की तासीर ठंडी होती है. इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमे विटामिन ए, सी, के और ई के साथ-साथ आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं. इसको खाने से पेट की सभी तकलीफ दूर हो जाती हैं.

ड्राई हो रही स्किन तो आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे दूर

हाथों की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये नुस्खे..

2 खीरे आपके पैरों के दर्द को कर सकते हैं दूर, जानें कैसे