पेट्रोल की कीमत में 12 से 13 पैसे की हुई बढ़ोतरी, जानें दाम
पेट्रोल की कीमत में 12 से 13 पैसे की हुई बढ़ोतरी, जानें दाम
Share:

गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों की तरफ से आज डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. लेकिन पेट्रोल के दाम में रविवार को एक बार फिर 12 से 13 पैसे की बढ़त कर दी गई है. इससे पहले तिस जुलाई को दिल्ली गवर्नमेंट ने डीजल के रेट में 8.36 रुपये की कटौती आकर दी थी जिससे दिल्ली में डीजल का रेट मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था.

आईओसीएल से मिली सूचना के मुताबिक आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत कुछ इस तरह है.  दिल्ली में डीजल 73.56, पेट्रोल 81.62 रूपए, कोलकाता में डीजल 77.06, पेट्रोल 83.13 रूपए,  मुंबई में डीजल 80.11,पेट्रोल 88.28 रूपए, चेन्नई में डीजल 78.86,पेट्रोल  84.64 रूपए चल रह है. 

आपको बता दें कि हर रोज प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किया जाट है. प्रातः 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत करीब डबल हो जाती है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम क्या हैं, इस आधार पर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल कीमत और डीजल कीमत रोज तय करने का कार्य ऑइल कंपनियां करती हैं. इसके अलावा डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले होते हैं. वे खुद को खुदरा दामों पर उपभोक्ताओं के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल की बिक्री करते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

मध्यप्रदेश उपचुनाव से पहले राज्य में सियासी घमासान, दिग्विजय सिंह ने सिंधिया पर बोला हमला

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, कोरोना वारियर डॉक्टरों को देंगे 75 हज़ार की प्रोत्साहन राशी

अरुणाचल प्रदेश के इस जिले में आया भूकंप, 3.7 थी तीव्रता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -