घुटनों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, वैज्ञानिकों का दावा
घुटनों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाएंगी ये पत्तियां, वैज्ञानिकों का दावा
Share:

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं। इस लिस्ट में डायबिटीज, थकान, कमजोरी जैसी चीजे शामिल हैं। वहीँ इन सबके अलावा घुटने का दर्द भी ऐसी समस्या है, जो उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती जाती है। जी दरअसल बैठने का गलत तरीका, आर्थराइटिस, बर्साइटिस, मोटापा, फ्रेक्चर आदि के कारण कम उम्र के लोगों में भी घुटने के दर्द समस्या देखी जा रही है। आज के समय में घुटने का दर्द हर किसी को होने लगा है और इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। हालाँकि इन सभी के बीच एक स्टडी हुई है, जिसके मुताबिक एक पेड़ की पत्तियों के अर्क से घुटने के दर्द में काफी आराम मिल सकता है। जी हाँ, हाल ही में हुई इस रिसर्च को स्विस के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया।

बताया जा रहा है रिसर्च में पाया गया कि ऑलिव या जैतून के पेड़ की पत्ती का अर्क पेन किलर यानी दर्द निवारक के तौर पर काम कर सकता है। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत ऑलिव के पेड़ की पतली और सीधी पत्तियों में काफी अच्छे यौगिक पाए जाते हैं, जिन्हें पॉलीफेनोल्स कहा जाता है। इनमें एंटी-इंफ्लामेट्री इफेक्ट पाया जाता है और ये पुराने जोड़ों के दर्द के रोगियों में सूजन कम करने में मदद करता है। केवल यही नहीं बल्कि स्टडी से पता चलता है कि ऑलिव ऑयल कोरोनरी धमनियों के अंदर फैट के जमाव को कम करके हार्ट को भी सुरक्षा प्रदान करता है।

वहीँ इसके अलावा स्तन कैंसर, अल्सरेटिव कोलाइटिस और यहां तक ​​कि डिप्रेशन के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है। आप सभी को बता दें कि मस्कुलोस्केलेटल डिजीज जर्नल थेरेप्यूटिक एडवांसेज में पब्लिश हुई इस रिसर्च में 55 और उससे अधिक उम्र के 124 लोगों को शामिल किया गया था। इस रिसर्च का नेतृत्व स्विस के बोन साइंटिस्ट मैरी-नोएल होर्कजादा (Marie-Noëlle Horcajada) ने किया था। वहीँ बताया जा रहा है 124 लोगों में पुरुष और महिला दोनों बराबर की संख्या में शामिल थे और उनमें से आधे से अधिक लोग ओवरवेट थे।

जी हाँ और उनमें से 62 लोगों को गोली के रूप में दिन में 2 बार 125 मिलीग्राम ऑलिव की पत्तियों का अर्क दिया गया और आधे लोगों को एक प्लेसबो दिया गया। वहीँ उसके बाद 6 महीनों के बाद उनके दर्द का परीक्षण घुटने की चोट और ऑस्टियोआर्थराइटिस आउटकम स्कोर (KOOS) के आधार पर किया गया। जिसका जितना अधिक KOOS स्कोर होता है, उसका दर्द उतना ही कम होता है। अंत में निष्कर्ष में पाया गया कि जिन लोगों ने ऑलिव की पत्तियों का अर्क लिया था, उनका KOOS स्कोर लगभग 65 था, जबकि प्लेसीबो लेने वालों का स्कोर लगभग 60 था।

पीरियड्स के दर्द को चुटकी में गायब करेगा ये सबसे असरदार घरेलू नुस्खा

हाथ की उंगलियों के जोड़ों में है भयंकर दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

कमर दर्द हुआ तो पेनकिलर्स खाकर सो गया शख्स, सुबह उठा तो हो गया लंगड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -