पतंग उड़ाने के हैं कई फायदे, सेहत को होता है लाभ
पतंग उड़ाने के हैं कई फायदे, सेहत को होता है लाभ
Share:

मकर संक्रांति साल का सबसे पहला त्यौहार होता है जिसे हर कोई धूम धाम से मनाता है. इस पर्व पर सूर्य देव की उपासना की जाती है. आपको जानकारी के लिए बता दें इस दिन सूर्य धनु से मकर राशि में प्रवेश करता है इसलिए इस दिन को 'मकर संक्रांति' कहते हैं. इस दिन सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है जिससे दिन बड़े होने लगते हैं और रात छोटी होनी शुरू हो जाती है. इसे 'उत्तरायण' भी कहते हैं. इस दिन तिल और गुड़ खाने और पतंग उठाने का खास महत्व है, लेकिन क्या आप को मालूम है कि इन परंपराओं की शुरुआत कैसे हुई और जानते है कि इस दिन पतंग उड़ाने का स्‍वास्‍थय को बहुत फायदे होते हैं.
 
इसी के साथ आपको जानकारी दे दें, मान्यता है कि मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा भगवान श्री राम के समय में शुरू हुई थी. तमिल की तन्दनानरामायण के मुताबिक, मकर संक्रांति के दिन ही श्री राम ने पतंग उड़ाई थी और वो पतंग इन्द्रलोक में चली गई थी. इसी दिन पर पतंग भी उड़ाई जाती है जिसके कई फायदे होते हैं. पतंग उड़ाने से सेहत के कई फायदे होते हैं जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. 

सूर्य उत्तरायण में जाने के कारण उससे न‍िकलने वाली सूर्य की किरणें मानव शरीर के ल‍िए औषधि का काम करती हैं. इसल‍िए पतंग उड़ाने के दौरान शरीर को लगातार सूर्य की रोशनी मिलती है. जिससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है, जो हड्डियों के ल‍िए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही धूप से सर्दियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

डार्क सर्कल होने के पीछे ये हैं कारण

गर्भावस्था के दौरान याददाश्त पर भी होता है असर, रखें इन बातों का ख्याल

मोटापा कम करता है भुना हुआ चना, और भी हैं कई फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -