किचन सीक्रेट्स: धनिया को हरा और ताजा रखना

किचन सीक्रेट्स: धनिया को हरा और ताजा रखना
Share:

धनिया की पत्तियां, चाहे दाल के लिए हो या सब्जी के लिए, स्वाद बढ़ाने के लिए ज़रूरी हैं। हालाँकि, गर्मी के मौसम में उन्हें ताज़ा रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कई लोग फ्रिज में रखने पर भी धनिया के जल्दी मुरझाने से जूझते हैं। यहाँ कुछ खास घरेलू टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप धनिया को लंबे समय तक ताज़ा रख सकते हैं:

स्टील कंटेनर एक अच्छा विकल्प है

अगर आप धनिया को सुरक्षित रखना चाहते हैं और इसे जल्दी खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इसकी ताज़ी हरी पत्तियों को तोड़ लें। इन पत्तियों को स्टील के टिफिन बॉक्स या किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें। यह तरकीब धनिया को कई दिनों तक ताज़ा रखने में मदद करती है और इसका चमकीला हरा रंग भी नहीं खोता।

धनिया को फ्रिज में ऐसे रखें स्टोर

अगर आप धनिया को फ्रिज में रखते हैं लेकिन पाते हैं कि यह जल्दी मुरझा जाता है, तो यह तरकीब आजमाएँ। धनिया की जड़ को अच्छी तरह से काट लें क्योंकि इसमें अक्सर गंदगी जमा हो जाती है। यह गंदगी बैक्टीरिया को पनपने देती है जिससे पत्तियां जल्दी खराब हो जाती हैं। जड़ को काटने से धनिया लंबे समय तक ताजा रहता है।

एक और अत्यंत प्रभावी युक्ति

धनिया को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए सबसे पहले इसकी पत्तियों को तोड़ लें। फिर, एक कागज़ के तौलिये को गीला करके उसमें धनिया की पत्तियों को लपेट लें। यह तरीका धनिया को लंबे समय तक ताजा रखने में भी मदद करता है।

धनिया क्यों खराब हो जाता है?

कई महिलाएं धनिया को प्लास्टिक की थैलियों या पॉलीथीन में स्टोर करती हैं, जिससे हवा के संचार की कमी के कारण पत्तियां जल्दी मुरझा जाती हैं। अगर धनिया को खुले में स्टोर करना है, तो कभी भी पॉलीथीन का इस्तेमाल न करें। फ्रिज में स्टोर करने के लिए, सुनिश्चित करें कि इसे खुला न रखा जाए क्योंकि फ्रिज की हवा के संपर्क में आने से भी यह जल्दी खराब हो सकता है।

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -