रसोई से निकलती है अच्छी सेहत
रसोई से निकलती है अच्छी सेहत
Share:

अच्छी सेहत रसोई से होकर ही निकलती है. यदि आहार स्वस्थ और स्वच्छ है, तो आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आप रसोई के उत्पादों का बेहतर और सही उपयोग करें. 

1-सब्जियों और फलों की गुणवत्ता और पोषकता बनी रहे, इसके लिए उन्हें सही प्रकार से काटा जाना भी जरूरी है. और इसके लिए आपको जरूरत होती है एक अच्छे चाकू की. आपके पास खाना पकाने के कामों के लिए अलग-अलग चाकू हैं, लेकिन एक अच्छा चाकू भोजन पकाने से जुड़े ज्यादातर काम 
करने में आपकी मदद कर सकता है.

2-नॉन स्टिक फ्राइंग पैन में कम तेल अथवा घी के इस्तेमाल के भी चीजों को तला जा सकता है. इससे आप अतिरिक्त कैलोरी और वसा के सेवन से बचे रहते हैं. यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

3-पेय पदार्थों को मिलाने में लकड़ी का चम्मच अच्छा माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इन चम्मचों का इस्तेमाल सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

4-अंकुरित भोजन को हमारे लिए काफी फायदेमंद समझा जाता है. अंकुरित दालें और अनाज हमें सभी जरूरी पोषक तत्त्व तो देती ही हैं साथ ही साथ इनका सेवन करने से हम अतिरिक्त कैलोरी और वसा के उपभोग से भी बचते हैं. और सही प्रकार से अंकुरण के लिए सही बर्तनों का होना जरूरी हे.

कैंसर से बचना है तो पिए दूध में दालचीनी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -