आपका काम चुटकियों में बना देंगे ये 5 किचन टिप्स

किचन का काम करने में कई बार लोगों के पसीने निकल जाते हैं। वैसे तो किचन के काम देखने में ज्यादा समय नहीं लगता, लेकिन इसे करने में बहुत समय लगता है और यह मुश्किल भी होता है। किचन में काम को करने में कई लोगों का तो बहुत-सा समय खर्च होता है और कुछ लोग फटाफट बाहर आ जाते हैं। अब आज हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बताएंगे जिनसे आपका काम आसानी से और कम समय में खत्म हो जाएगा। आइए जानते हैं।

* अगर दाल बनाते वक्त प्रेशर कुकर के ढक्कन से बार-बार पानी निकलता है और आस-पास सब गंदा हो जाता है, तो यह उपाय आजमा सकते हैं। जी दरअसल प्रेशर कुकर में दाल को उबलने के लिए रखते समय उसमें एक स्टील की छोटी कटोरी डाल दें। ऐसा करने से दाल उफनेगी नहीं और कुकर की सीटी से सिर्फ स्टीम ही निकलेगी।

* आप सहजन को मटर की तरह स्टोर कर सकते है। जी हाँ, इसके लिए आप सहजन की फल्लियों को छीलकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ो में काटकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रख दें। ऐसे सहजन कम-से-कम 1।5 महीने से ज्यादा चल जाएगी।

* अगर आपके किचन की कैंची अच्छे से काम नहीं कर रही है और उसकी धार कमजोर हो गई है, तो आप कैंची को नमक के डिब्बे में दो-तीन मिनट के लिए चला लें। इससे आपकी कैंची की धार एकदम तेज हो जाएगी।

* अगर नमक के जार में मॉइश्चर आ जाता है और सारा नमक गीला हो जाता है, तो मॉइश्चर को हटाने के लिए आप जार में चावल के दाने डाल दें। चावल के दाने मॉइश्चर को सोख लेते हैं और भारी होने की वजह से नमक को बाहर प्रेस करते हैं। ऐसा होने से नमक आसानी से बाहर निकल जाता है।

* लहसुन को आसानी से छीलने के लिए लहसुन की कलियों को थोड़े टाइम के लिए गर्म पानी में डाल दें। कुछ देर बाद आप जब लहसुन छिलेंगे तो बिना किसी मेहनत के सिर्फ ऊपर का हिस्सा काटने से ही पूरा छिलका निकल जाएगा।

ठंड में अगर आप भी नहाते हैं गर्म पानी से तो पहले जान लीजिये होने वाले यह गंभीर नुकसान

सर्दियों में भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां, सेहत के लिए है बहुत खतरनाक

ठंड में अगर आप भी नहाते हैं गर्म पानी से तो पहले जान लीजिये होने वाले यह गंभीर नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -