घर में 2 आसान तरीकों से जमाए दही लेकिन रखे इन बातों का ध्यान

गर्मी के दिनों में दही (Curd) खाने के बड़े फायदे होते हैं। जी दरअसल दही सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है, और गर्मियों में दही खाने से शरीर को बड़े फायदे मिलते हैं। यह शरीर को तंदरुस्त रखने के साथ ही ऊर्जावान बनाता और तरोताजा महसूस करवाता है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों को दूध (Milk) सूट नहीं करता, उन्हें दही का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसे में गर्मी में महिलाएं घर पर दही जमाती है लेकिन कई बार उनसे चूक हो जाती है और दही नहीं जमती। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपको बताते हैं दही जमाने के तरीके।


पहला तरीका- दूध को इतना गुनगुना करें कि इसकी गर्माहट आपकी उंगली बर्दाश्त कर सके। उसके बाद लाल वाली साबुत दो हरी मिर्च को लेकर इस दूध में डाल दें। ध्यान रहे इसके बाद दूध को किसी गर्म स्थान पर 2 से 4 घंटे के लिए रखना है। ऐसे में आपका दही जमकर तैयार हो जाएगा। अब दही के जमने के बाद आप इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें ताकि ये अच्छी तरह से सेट हो जाए। उसके बाद मिर्च को निकालकर दही का इस्तेमाल करें। वैसे ऐसे ही आप चाहे तो हरी मिर्च का भी इस्तेमाल दही जमाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन हरी मिर्च का डंठल न निकालें और दो हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। इससे भी दही अच्छा जम जाता है।

दूसरा तरीका- इसके लिए दही को आप नींबू की मदद से भी जमा सकते हैं, हालाँकि इसमें अधिक समय लगता है। इसके लिए गुनगुने दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और दूध को किसी गर्म स्थान पर रख दें। उसके बाद करीब 10 से 12 घंटे तक इसे हाथ भी न लगाएं और इसके बाद देखेंगे तो दही जमकर तैयार हो जाएगा।

दही जमाते समय इन बातों का रखे ध्यान- दही को जमाते समय हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। दूध को अच्छी तरह से धीमी आंच पर उबाले और इसके बाद गुनगुना होने पर ही दही जमाएं। दही जमाते समय इसकी मलाई का भी इस्तेमाल करें। जी हाँ, आप उसे दूध से अलग न निकालें। जी दरअसल कई बार दही जमाने के बाद बर्तन को हिलाने से दही पानी छोड़ देता है, इस वजह से एक बार बर्तन कहीं रख दें, तो बार-बार उसे न उठाएं। ध्यान रहे दही जमने के बाद दो घंटे के लिए फ्रिज में जरूर रखें क्योंकि इससे वो आसानी से सेट हो जाएगा और खट्टा भी नहीं होगा।

गर्मी में काला पड़ गया है चेहरा तो घर में बनाकर लगाए ये फेस पैक

गर्मी में परेशान कर रही है घमौरी तो अपनाए ये घरेलू उपाय

शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है दही-किशमिश, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -