कद्दू से बनाए अपनी स्किन को खुबसूरत
कद्दू से बनाए अपनी स्किन को खुबसूरत
Share:

एक भारी ऑरेंज कलर की सब्ज़ी, जो अक्सर हमें नवरात्र और Halloween (31st अक्टूबर को मनाया जाने वाले कैथलिक फेस्टिवल) की याद दिलाती हे. जी हां, हम बात कर रहे हैं कद्दू की. लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये एंटीऑक्सिडेंट्स, रेटिनॉइक एसिड, बीटा केरोटीन और विटामिन ए, सी और ई की खान है? इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम और फॉसफोरस जैसे मिनरल्स भी बड़ी मात्रा में होते हैं जो आपकी स्किन को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार हैं. यही कारण है कि कई ब्यूटी एक्सपर्ट्स की ब्यूटी सीक्रेट्स में एक कद्दू भी होता है.

ये आपकी स्किन के डेड सेल्स को हटाता है, जो आखिरकार आपको खूबसूरत, स्वस्थ, सॉफ्ट और निखरी स्किन देता है. इसलिए अब आप भी इसे फेस फैक में यूज़ कर, सेलिब्रिटीज़ जैसा निखार पा सकती हैं. तो आप भी जानिए कद्दू से किचेन में बनाए जाने वाले 5 फेस पैक्स.

ड्राइ स्किन के लिए - 2 चम्मच लॉकी की प्यूरी में एक चम्मच मिल्क क्रीम और चार चम्मच चीनी मिलाएं. चेहरे पर पैक लगाएं और गुनगुने पानी से धो डालें. जहां कद्दू आपकी स्किन को विटामिन के फायदे देगा, क्रीम से इसे नमी भी मिलेगी और चीनी आपकी स्किन की डेड सेल्स हटाएगी.

सेंसिटिव स्किन के लिए - सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ये एक बहुत अच्छा पैक है. दो चम्मच कद्दू की प्यूरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच दूध मिलाएं. अच्छी तरह मिलाकर पैक अप्लाई करें और 15 मिनट बाद धो लें. एक्ने और मार्क्स के लिए - अगर आपको मुंहासे और उसके दाग से छुटकारा पाना है, तो एक चम्मच कद्दू की प्यूरी में एक चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं और चेहरे पर अप्लाई करें. 20 मिनट बाद एकदम ठंढे पानी से धो लें.

ऑयली स्किन के लिए - एक बाउल में एक चम्मच कद्दू प्यूरी, एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका और एक चम्मच चीनी मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें, कि इसमें गांठें न बनें. इसे स्क्रब-मास्क की तरह चेहरे पर अप्लाई करें. ऑयली स्किन के लिए ये बेस्ट पैक है.

पार्टी के लिए - अगर पार्टी में जाना हो ज्यादा टाइम न हो, तो एक चम्मच अंडे के व्हाइट भाग में एक चम्मच कद्दू की प्यूरी और एक चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. 15 मिनट तक चेहरे पर पैक लगाकर रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -