B'day Special : बैक 2 बैक हिट फिल्मों की हैट्रिक लगा चुके हैं किशोर साहू
B'day Special : बैक 2 बैक हिट फिल्मों की हैट्रिक लगा चुके हैं किशोर साहू
Share:

बॉलीवुड के एक्टर- प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के रूप में पहचान बना चुके किशोर साहू ने फिल्मों में हिंदी को हमेशा महत्व दिया. आपको ये बता दें कि वो उन चुनिंदा फिल्मकारों में शामिल थे जिन्होंने साहित्य रचते हुए फिल्में बनाईं तो उन फिल्मों से हिंदी साहित्यकारों को भी जोड़ लिया. एक्टर किशोर साहू का जन्म 22 नवंबर  1915 को हुआ था और उनका निधन 22 अगस्त 1980 को हुआ. आज यानी 22 नवंबर को उनका जन्मदिन है जो कि 103 तीसरा है. 

साहू की लेखन प्रतिभा को देखते हुए ही उस समय की फेमस मैगजीन ‘फिल्म इंडिया’ के संपादक बाबूराव पटेल ने उन्हें आचार्य किशोर साहू ने लिखना शुरू किया था. लेकिन यह बात अलग है कि साहू की फिल्मों को तो याद कर लिया जाता है, किंतु सिनेमा में उनके साहित्यिक योगदान पर चर्चा शायद ही कभी हुई. किशोर साहू ने बचपन से ही एक्टिंग की दुनिया में शामिल हो गए थे. उन्हें ऐसा लगता था कि उनका जन्म ही एक्टिंग के लिए हुआ है. स्कूल के बाद जब वो कॉलेज में पहुंचे को उनका एक्टिंग के लिए क्रेज और बढ़ गया. इसके बाद उन्होंने असम से कॉलेज खत्म करने के बाद करियर के तौर पर नाटक करना का फैसला लिया. 

इसके बाद किशोर साहू मुंबई से नागपुर चले गए. वहां पर उन्होंने लेखनी करना शुरू कर दी और अचानक एक दिन उनसे मिलने उनके लखपति दोस्त डागा पहुंचे. साहू का मुंबई का एक्सपीरियंस सुनकर डागा ने उनके साथ मिलकर फिल्म कंपनी खोलने की इच्छा जाहिर की. जिसके बाद ‘इंडिया आर्टिस्ट’ नाम की कंपनी बनाई गई. इसी ‘इंडिया आर्टिस्ट’ के बैनर तले पहली फिल्म 'बहुरानी' रिलीज हुई थी. ये फिल्म अछूत विषय पर आधारित थी और उस समय के अनुसार बहुत ही क्रांतिकारी फिल्म भी थी. इतना ही नहीं लेखनी के साथ साहू ने बैक 2 बैक हिट फिल्मों की हैट्रिक मारी. इसके बाद किशोर ने अपनी अगली फिल्म कुंवारा बाप के लिए अमृतलाल से संवाद लिखवाए और नागर से फिल्म में एक्टिंग की.

60 साल की उम्र में शादी कर सुर्ख़ियों में आई थी यह एक्ट्रेस

B'Day Special : 70 के दशक में ही काफी न्यूड सीन्स दे चुकी है ये एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -