कांग्रेस सरकार ने लगा दिया था किशोर कुमार पर बैन, वजह जानकर होगी हैरानी
कांग्रेस सरकार ने लगा दिया था किशोर कुमार पर बैन, वजह जानकर होगी हैरानी
Share:

बॉलीवुड के सबसे वर्सेटाइल और मेलोडी सांग गाने वालों में किशोर कुमार का जन्म आज ही के दिन हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में किशोर कुमार के सबसे ज्यादा किस्से सुनने में आते हैं क्योंकि उनसे जुड़े कई किस्से रहे हैं जो चौकाने वाले रहे हैं। जी दरअसल वह बहुत मनमौजी थे, जो दिल चाहता था वहीं करते थे, ना किसी कॉन्ट्रेक्ट की चिंता, ना पैसों का लोभ, इसी के चलते उनके किस्से आज भी लोगों को हैरान कर देते हैं। किशोर दा का जन्म मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ और माता पिता ने उनका नाम आभास कुमार गांगुली रखा था। हालाँकि संगीत में रूचि होने की वजह से किशोर मुंबई जरूर आ गए थे, और मरते दम तक खंडवा को नहीं भूले।

 

जी दरअसल वह अक्सर कहा करते थे, वो सब कुछ छोड़कर एक दिन खंडवा वापस चले जाएंगे। आपको बता दें कि देश में इमरजेंसी को लेकर कंगना रनौत की फिल्म बनाने जा रही हैं और ये फिल्म इस साल रिलीज़ हो सकती है। वहीं जब असल में इमरजेंसी लगी थी तो हालात बेहद विपरीत थे। जी दरअसल उस दौरान कांग्रेस सरकार ने किशोर कुमार से सरकार का प्रमोशन करने वाला गाना गाने के लिए कहा था, जिसके लिए किशोर कुमार ने इंकार कर दिया था। सरकार की बात ना मानने की वजह से किशोर कुमार के गाए गानों को सरकारी रेडियो (ऑल इंडिया रेडियो) पर बैन कर दिया गया था। केवल यही नहीं बल्कि किशोर कुमार के बारे में एक और बेहद दिलचस्प बात कही जाती है।

कहा जाता है मुंबई में उस समस रईस लोगों को कुत्ता पालने का शौक था, वहीं लोग घरों के बाहर तख्ती पर कुत्ते से सावधान का बोर्ड लगाते थे, हालाँकि किशोर कुमार ने तो अपने बंगले के बाहर 'किशोर कुमार से सावधान' का बोर्ड लगवा लिया था। जो उस दौर में चर्चाओं में रहा था। जी दरअसल किशोर ने अपने घर के बाहर "बिवेयर ऑफ किशोर" का बोर्ड टंगवा रखा था। वहीं फिल्म मेकर एचएस रवैल जब किसी काम से उनके घर पहुंचे तो किशोर ने उनका अपने दांतो से हाथ काट दिया था। उसके बाद जब रवैल ने इसकी वजह पूछी तो किशोर ने कहा कि घर में घुसने से पहले आपको बोर्ड जरूर देखना चाहिए था। किशोर कुमार का निधन 13 अक्टूबर, 1987 को मुंबई में हुआ था।

'मैं टूट जाता', बॉलीवुड में 21 साल पूरे कर बोले अर्जुन रामपाल

धर्मेंद्र के साथ रहने के लिए तरस रहीं हैं हेमा मालिनी, कहा- 'मुझे पछताना पड़ेगा...'

आमिर खान हैं हिंदी फिल्मों के फ्लॉप होने की वजह!, करण ने बोला तो भड़के एक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -