4 शादियां करने के बाद भी अकेलापन महसूस करते थे किशोर कुमार
4 शादियां करने के बाद भी अकेलापन महसूस करते थे किशोर कुमार
Share:

बॉलीवुड के मशहूर गायक और एक्टर रह चुके किशोर कुमार का जन्मदिन है. आप सभी जानते ही हैं कि किशोर कुमार ने अपनी गायकी की वजह से खूब लोकप्रियता हांसिल की लेकिन, वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी कलाकार थे. जी हाँ, किशोर कुमार ने फ़िल्म से जुड़ा हर काम किया और अभिनेता के रूप में वो कॉमेडी करने में भी पीछे नहीं रहे. उन्होंने गायन और अभिनय के अलावा फ़िल्म निर्माण और निर्देशन भी किया लेकिन अब वह इस दुनिया में नहीं है. किशोर कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के खंडवा में 4 अगस्त, 1929 को हुआ था और उनके बचपन का नाम आभास कुमार गांगुली था.

वहीं किशोर के पिता कुंजलाल गांगुली एक बड़े एडवोकेट और मां गौरी देवी काफी रईस परिवार से ताल्लुक रखती थीं और चार भाई बहनों का उनका परिवार काफी खुशहाल था. वहीं बताया जाता है किशोर कुमार जब छोटे थे तभी उनके सबसे बड़े भाई अशोक कुमार एक फेमस एक्टर बन चुके थे और बालक आभास यानी किशोर कुमार का बस यही सपना था कि वो अपने भाई अशोक कुमार से ज्यादा पैसे कमाना चाहते थे और अपने फेवरेट सिंगर के एल सहगल की तरह गीत गाना चाहते थे. वहीं इंदौर से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद किशोर कुमार मुंबई में अपने बड़े भाई अशोक कुमार के पास चले गए. वहीं उन्होंने बॉम्बे टॉकीज के लिए कोरस गाना शुरू किया और साल 1948 में फ़िल्म 'ज़िद्दी' के लिए खेमचंद प्रकाश के संगीत निर्देशन में किशोर कुमार ने अपना पहला गाना गाया- 'मरने की दुआएं क्यों मांगूं...'.

उसके बाद से ही किशोर कुमार की कामयाबी का सफ़र शुरू हो गया और वह पॉपुलर होने लगे. वहीं बात करें उनकी शादी की तो किशोर कुमार ने चार शादियां की. जी हाँ, किशोर कुमार ने अपनी पहली शादी 21 साल की उम्र में ही कर ली थी और उनकी पहली पत्नी बनीं- बंगाली फ़िल्मों की मशहूर अभिनेत्री और गायिका रूमा गुहा ठाकुरता. वहीं उसके बाद उन्होंने दूसरी शादी साल 1960 में बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मधुबाला से की और इस शादी के बाद किशोर कुमार ने अपना धर्मान्तरण कराया, क्योंकि मधुबाला एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती थीं. वहीं इस शादी के लिए किशोर कुमार ने अपना नाम बदलकर करीम अब्दुल्ला रखा था!

उसके बाद 23 फरवरी 1969 को मधुबाला का देहांत हो गया और उसके बाद किशोर कुमार ने 1976 में बॉलीवुड एक्ट्रेस योगिता बाली से शादी की. आपको बता दें कि यह शादी सिर्फ़ दो साल तक ही चली और योगिता बाली से तलाक़ लेने के 2 साल बाद किशोर कुमार ने अपनी चौथी शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस लीना चंद्रावरकर से 1980 में की. बताया जाता है लीना किशोर कुमार से उम्र में 21 साल छोटी और उनके बेटे अमित कुमार से महज़ 2 साल ही बड़ी थीं लेकिन दोनो ने शादी कर ली. वहीं लीना 1987 तक, जब तक किशोर कुमार जीवित रहे, उनके साथ रहीं. कहा जाता है चार शादियों के बाद भी वह अकेलापन महसूस करते थे.

विवादों में अक्षय का 'मिशन मंगल', इस राजनीतिक पार्टी ने दी सीधी धमकी

सुपर-30 : सक्सेस पर बोले असली 'आनंद', कहा- लोगों में सकारात्मक सोच पैदा की

11 साल का रिश्ता टूटने पर बोलीं कनिका, दीया मिर्जा ने कहा- 'मेरे अलगाव...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -