रोज सुबह भिगोकर खाये किशमिश, हड्डियों को मिलेगा फायदा

रोज सुबह भिगोकर खाये किशमिश, हड्डियों को मिलेगा फायदा

आज हम आपको बताने जा रहे हैं किशमिश के फायदे. इसे खाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं. किशमिश को ड्राईफ्रुइट्स में से एक माना जाता है और सर्दियों में किशमिश खाने के अनेको फायदे है. अगर किशमिश को रात में भिगो कर खाये तो इसके फायदे दोगुने हो जाते है किशमिश कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करती है.
 
रोज सुबह 10 किशमिश भिगोकर खाये और पानी को पिले आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगी. किशमिश में आयरन भरफूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसके खाने से एनीमिया की बीमारी से राहत मिलती है.
 
भीगी हुयी किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसमें नेचरल सुगर पायी जाती है जिससे इसकी शुगर से भी कोई परेशानी नहीं होती लेकिन डाइबिटीज के मरीजों को किशमिश के सेवन से बचना चाहिए.  किशमिश खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और हड्डियों में भी मजबूती आती है.

भीगी हुयी किशमिश खाने से शरीर का इम्युनिटी सिस्टम सही रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. किशमिश खाने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारा शरीर सक्षम होता है और ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान कभी न खाएं ये फल, हो सकता है गर्भपात

घरेलु नुस्खों से हटा सकते हैं आंखों पर लगा चश्मा

गुलाबी होंठ चाहिए तो इन चीज़ों का करें उपयोग