पंडित किशन महाराज की जयंती पर CM शिवराज ने किया नमन
पंडित किशन महाराज की जयंती पर CM शिवराज ने किया नमन
Share:

भोपाल: आज पंडित किशन महाराज की जयंती है। आप सभी को बता दें कि आज के दिन (03 सितंबर 1923) पंडित किशन महाराज का जन्म वाराणसी में हुआ था। ऐसे में आज पंडित किशन महाराज की जयंती पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें नमन किया है। जी दरअसल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है- "प्रख्यात तबला वादक एवं पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित किशन महाराज जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन, अपने सहज स्वभाव और कला कौशल के लिए आप चिरस्मरणीय रहेंगे। आपने संगीत के जो संस्कार बोए हैं, वह सदैव विश्व में गुंजायमान होते रहेंगे"।

आप सभी को बता दें कि किशन महाराज का जन्म वाराणसी के कबीरचौरा मोहल्ले में 03 सितंबर 1923 में पारंपरिक रूप से एक संगीतज्ञ के परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्षों में पिता पंडित हरि महाराज से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की थी। वहीँ अपने पिता के देहांत के बाद उन्होंने उनके चाचा एवं पंडित बलदेव सहाय के शिष्य पंडित कंठे महाराज से शिक्षा ली। आपको यह भी बता दें कि उन्होंने तबले की थाप से संगीत की दुनिया में अलग ही मुकाम स्थापित किया था।

पंडित किशन महाराज भारत के सुप्रसिद्ध तबला वादक थे और उन्हें बनारस घराने के वादक में शामिल किया जाता था। पंडित किशन महाराज को कला क्षेत्र में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा सन 1973 में पद्मश्री और सन 2002 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था। वैसे किशन महाराज तबला बजाने के साथ ही मूर्तिकार, चित्रकार, वीर रस के कवि और ज्योतिष के मर्मज्ञ भी थे।

दवाओं के साइड इफेक्ट्स से हुआ था सिद्धार्थ का ऐसा हाल, पुराना ट्वीट वायरल

विवादों में घिरे ट्रेन में अंडरवियर-गंजी में घूमने वाले विधायक, अब सफाई देते हुए कही ये बात

LPG सिलेंडरों पर सब्सिडी मिला बंद ! सामने आई बड़ी वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -