किसान आंदोलन : इंदौर में फल सब्जियों के दाम आसमान पर
किसान आंदोलन : इंदौर में फल सब्जियों के दाम आसमान पर
Share:

किसान आंदोलन आज से शुरू हुआ है मगर इंदौर की रिटेल मार्केट पर उसका असर अभी से देखने को मिल रहा है. टमाटर के दाम 60 रुपये प्रति किलो तक चढ़ गए हैं. दैनिक उपभोग की अन्य वस्तुओं पर भी असर है. लोगों को डर है कि जून का महीना शुरू होते ही दस दिन तक फल-सब्जियों समेत ऐसे सभी सामान की किल्लत हो जाएगी जिसकी आपूर्ति गांवों से होती है. मध्य प्रदेश के किसानों ने राज्य भर में 10 दिन के लिए 'गांव बंद' का ऐलान किया है. विभिन्न किसान संगठनों ने धमकी दी है कि गांवों से वो रोजमर्रा के जरूरी सामान की शहरों को आपूर्ति 1 से 10 जून के बीच ठप कर देंगे.


शिवराज सिंह चौहान सरकार मुश्किल स्थिति को टालने के लिए अपनी ओर से हर कोशिश कर रही है. किसानों को दस दिन की इस घेराबंदी से दूर रखने के लिए राज्य सरकार की ओर से लुभाने से लेकर हड़काने तक हर तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं. बता दें कि मंदसौर में पिछले साल किसानों की इसी तरह की घेराबंदी बाद में हिंसक प्रदर्शन में बदल गई थी. पुलिस फायरिंग में छह किसानों की मौत हो गई थी. पुलिस किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए प्रो-एक्टिव मोड में है. जिन लोगों से गड़बड़ी फैलने की आशंका है उनसे बॉन्ड भरने के लिए कहा गया है. हालांकि राज्य के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने राज्य सरकार की ओर से ऐसे किसी भी तरह के निर्देश जारी किए जाने से इनकार किया है.

मंदसौर गोली कांड की बरसी 6 जून को है. इसी दिन कांग्रेस की मंदसौर में मेगा रैली है. इस रैली को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी संबोधित करेंगे. बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ कर रही है. राज्य सरकार ने एहतियाती कदमों के तहत धारा 144 के अलावा मंदसौर और आसपास के इलाकों में सोशल मीडिया पर बंदिश लगाने का ऐलान किया है.

किसान के छाले, आत्महत्या और आंदोलन

किसान आंदोलन : एक से दस जून तक किसान सड़कों पर

दुनिया चाँद तक, किसान खेत की मेड़ तक, आखिर कब तक

Editor Desk: सच में देश का किसान इतना मजबूर है?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -