मई माह की इस दिनांक तक तैयार हो जाएगा किरतपुर-नेरचौक फोरलेन
मई माह की इस दिनांक तक तैयार हो जाएगा किरतपुर-नेरचौक फोरलेन
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश के लिए पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण परियोजना किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का निर्माण कार्य 15 मई को पूरा हो कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) मंडी के परियोजना निदेशक ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर इस बारे में सूचित किया है। परियोजना का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करने वाले है। केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी भी उनके साथ आ सकते है। हालांकि अभी उद्घाटन शेड्यूल तय होने में समय लगेगा। केंद्रीय मंत्रालय की आधिकारिक पुष्टि के उपरांत ही तय होगा कि उद्घाटन के लिए कौन आने वाला है। परियोजना में टनलों और पुलों का 6.5 फीसदी निर्माण कार्य अब भी बचा हुआ है। परियोजना पूरी होने के उपरांत गरामोड़ा से सुंदरनगर के भवाणा तक पहुंचने में साढ़े तीन घंटों के बजाय मात्र 50 मिनट लगेंगे। जाम से भी छुटकारा मिलने वाला है।

यहां बनेगा डबललेन: खास बात यह है कि जकातखाना और मंडी भराड़ी में रेल लाइन मध्य में आने से यहां डबललेन बना सकता है। फोरलेन में दो टोल प्लाजा बिलासपुर के बलोह और पंजाब के बौरा से बनाया जा रहा है। फोरलेन को बनाने में 4,200 करोड़ से अधिक लागत आई और इसे पूरा करने में 10 वर्ष लगे। किरतपुर-नेरचौक फोरलेन शुरू होने से चंडीगढ़ से मनाली पहुंचने में 8 की बजाय 4 घंटे लगेंगे। वहीं कुल्लू, हमीरपुर, और मंडी के लोगों को भी इसका लाभ होने वाला है। दूसरी ओर नेरचौक-मनाली फोरलेन के 2 चरण का कार्य पूरा हो चुका है और तीसरे का कार्य चल रहा है। वर्तमान में किरतपुर से नेरचौक की दूरी 114 किलोमीटर है, लेकिन फोरलेन बनने से दूरी 77 किलोमीटर ही रह जाएगी है। सौंदर्यीकरण के लिए डिवाइडर में दोनों ओर 36,235 पौध लगाए जाएंगे।

मां नयना देवी मंदिर, गोबिंद सागर झील और एम्स पहुंचने में होगी आसानी: बता दें कि फोरलेन से मां नयना देवी के मंदिर, गोबिंद सागर झील और एम्स बिलासपुर तक पहुंचने में आसानी होने वाली है। परियोजना के तैयार होने से जहां प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा भी दिया जाने वाला है, वहीं सामरिक दृष्टि से भी यह महत्वपूर्ण है। मनाली तक जाने वाला यह फोरलेन सेना के लिए मददगार होगा। सेना को लद्दाख तक पहुंचने में आसानी हो सकती है।

'मनरेगा का मजाक उड़ाने वाले भी कोविड के दौरान...', राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज

वारदात को अंजाम देने से पहले पीड़ित को करते थे 'समलैंगिक संबंध' बनाने के लिए फाॅर्स

खत्म हुई केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच खींचतान, आज पेश होगा बजट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -