बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी और गुजराती फिल्मों में भी नजर आ चूका है ये एक्टर
बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी और गुजराती फिल्मों में भी नजर आ चूका है ये एक्टर
Share:

मनोरंजन जगत के जाने माने मशहूर अभिनेता किरण कुमार का जन्म 20 अक्टूबर 1953 को मुंबई में हुआ था। फिल्मों और टेलीविज़न में काम करने से पहले वो थियेटर में काम करते थे। उनके पिता दिग्गज एक्टर जीवन हैं। किरण के जन्मदिन के अवसर पर जानिए उनसे जुड़ी ऐसी ही कुछ विशेष बातें।

किरण कुमार ने अपनी स्कूलिंग इंदौर से की है। वो वहां बोर्डिंग स्कूल में पढ़ते थे। उसके पश्चात् उन्होंने मुंबई के आरडी नेशनल कॉलेज में प्रवेश लिया। अभिनय के जगत में आने से पहले किरण कुमार ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से पढ़ाई की। किरण के पिता एक दिग्गज एक्टर थे ऐसे में इंडस्ट्री के लोगों से उनकी पहले से ही जान पहचान थी। 1971 में किरण कुमार ने फिल्म दो बूंद पानी से करियर का आरम्भ किया। उस समय उन्होंने कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई। किरण कुमार ने हिंदी के अतिरिक्त भोजपुरी और गुजराती भाषा में फिल्मों व टेलीविजन में काम किया है। उनकी मुख्य फिल्मों में दरार, खुदगर्ज, तेजाब, काला बाजार, आज का अर्जुन, थानेदार, पत्थर के फूल, खून का कर्ज, हिना, बोल राधा बोल, कुदरत, आग ही आग, धड़कन, ये है जलवा, एलओसी कारगिल और बॉबी जासूस समेत अन्य हैं।

फिल्मों के अतिरिक्त किरण कुमार ने टेलीविजन में बहुत काम किया है। उनके मुख्य सीरियल में जिंदगी, घुटन, साहिल, मंजिल, कथा सागर, और फिर एक दिन, आर्यमान, एहसास, घुटन, मर्यादा, मिली, वैदेही, विरासत, संयुक्त और पृथ्वी वल्लभ समेत अन्य हैं। किरण कुमार ने गुजराती एक्ट्रेस सुषमा शर्मा से शादी की। दंपति के दो बच्चे बेटा शौर्य और बेटी श्रृष्टि हैं। शौर्य भी अपने पिता की भांति एक्टर बनना चाहते हैं। उन्होंने डेविड धवन, अब्बास मस्तान और इम्तियाज अली के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है। वहीं बेटी श्रृष्टि फैशन इंडस्ट्री में स्टाइलिस्ट के रूप में काम कर रही हैं।

स्वपनिल जोशी को ऐसे मिला था 'श्रीकृष्ण' का किरदार, जबरदस्त है किस्सा

नहीं रहा संभावना सेठ के दिल का टुकड़ा, इस वजह से हुई मौत

'मुझे मेंटली टॉर्चर किया राहुल और दिशा ने', वैशाली ठक्कर की डायरी में चौकाने वाले खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -