किन्नरों की भी होती है शादी, इनसे होता है विवाह
किन्नरों की भी होती है शादी, इनसे होता है विवाह
Share:

किन्नरों को हम सभी से अलग और विशेष मानते हैं. इन्हें तीसरा दर्जा मिला हुआ है उसी के अनुसार इन्हें जाना भी जाता है. लें इनके जीवन में क्या क्या होता है ये कोई नहीं जनता. शादी पार्टी के अवसर या बच्चा होने पर बधाई देने आते हैं. लेकिन एक कथा के अनुसार वे आज तक ऐसी परंपरा को निभा रहे हैं जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. आपको बता दें, किन्नर लोगों की भी शादी होती है और किस तरह होती है आइये जानते हैं उनके बारे में. 

सभी को यही लगता है कि किन्नरों की शादी नहीं होती है लेकिन किन्नर एक रात के लिए शादी करते हैं. किन्नर किसी और से नहीं बल्कि अपने ही देवता से एक रात के लिए शादी करते हैं. किन्नरों के देवता का नाम इरावन है जो कि अर्जुन और नाग कन्या उलूपी की संतान हैं. आपको बता दें, ऐसा कहा जाता है कि महाभारत के युद्ध से पहले पांडवों ने मां काली की पूजा की जिसमे इन्हे एक राजकुमार की बलि देनी थी. जब कोई भी राजकुमार बलि के लिए आगे नहीं आया तो इरावन ने कहा कि उसकी बलि दे दी जाए लेकिन वह विवाहित होकर ही बलि देगा.

फिर पांडवों के लिए यह भी एक समस्या थी क्योकिं भला कौनसी राजकुमारी इरावन से एक दिन के लिए विवाह करेगी और अगले दिन विधवा हो जाएगी. इसका समाधान श्री कृष्ण ने दिया. श्री कृष्ण स्वयं मोहिनी रूप धारण करके आ गए और उन्होंने इरावन से विवाह किया. अगले दिन जब इरावन की बलि दे दी गई तो उन्होंने इरावन की विधवा बनकर विलाप भी किया. उसी घटना को याद कर किन्नर इरावन को अपना भगवान मानते हैं और एक रात के लिए विवाह करते हैं. 

इस जगह जा कर लें गुलाबी लेक का मज़ा, नहीं देखा होगा कभी

मार्केट में आया उल्टी जीन्स पहनने का फैशन, तस्वीर देखकर आपकी भी हंसी नहीं रुकेगी

इस मंदिर में दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है भगवान गणेश की मूर्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -