किंग्सटन टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने जीती 2-0 से श्रृंखला

किंग्स्टन : सबीना पार्क मैदान में खेले गए आस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज के विच दूसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने मेजबान वेस्टइंडीज को 277 रनों से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीत ली. आस्ट्रेलिया डोमिनिका में खेला गया पहला मैच नौ विकेट से जीतने में कामयाब रहा था. पिछले 16 सालों में कैरेबियाई टीम आस्ट्रेलिया से कोई भी श्रृंखला नहीं जीत सकी है. आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 392 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के दो विकेट के नुकसान पर 16 रनों से आगे खलने उतरी वेस्टइंडीज टीम ने आखिरी दिन रविवार को अपने अंतिम आठ विकेट 98 रनों के अंदर गंवा दिए.

पहली पारी में 220 रन बनाने वाली कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में केवल 114 रनों पर सिमट गई. आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 15 सालों में वेस्टइंडीज का यह न्यूनतम स्कोर है. कप्तान दिनेश रामदीन ने सर्वाधिक 29 रन बनाए जबकि निचले क्रम के बल्लेबाज वीरास्वामी परमॉल 23 रन बनाकर नाबाद लौटे. इन दोनों के अलावा और कोई भी बल्लेबाज 20 रनों से आगे नहीं बढ़ सका. इन दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए पारी में सर्वोच्च 49 रनों की साझेदारी की.

कैरेबियाई टीम की हार पहले सत्र में ही तय हो गई थी जब टीम ने भोजनकाल तक 72 रनों पर अपने सात विकेट गंवा दिए. आस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए जबकि जोस हाजलेवुड, नेथन लॉयन और मिशेल जानसन को दो-दो विकेट मिले. वेस्टइंडीज आखिरी बार 1999 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 से बराबरी हासिल करने में कामयाब रहा था. इसके बाद से कैरेबियाई टीम को कंगारूओं से हर श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा है.

साथ ही उस श्रृंखला के बाद से कैरेबियाई टीम केवल एक मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने में कामयाब रही है. आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में स्टीवन स्मिथ (199) की मदद से 399 रन बनाए थे. जवाब में कैरेबियाई टीम पहली पारी में 220 रन ही बना सकी थी. इसके बाद आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 212 रनों पर घोषित कर दी थी. दूसरी पारी में शॉन मार्श (69), डेविड वार्नर (62) और स्टीवन स्मिथ (नाबाद 54) ने अर्धशतक लगाए. स्मिथ को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज हाजलेवुड को प्लेअर ऑफ द सीरीज चुना गया.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -