ये है गरीबो के देश का अमीर राजा, कई पत्नियों और अरबों की संपत्ति का हैं मालिक
ये है गरीबो के देश का अमीर राजा, कई पत्नियों और अरबों की संपत्ति का हैं मालिक
Share:

एक ऐसा देश, जहां की कुल आबादी करीब 13 लाख है, लेकिन यहां के 63 फीसदी लोग अभी भी गरीबी रेखा से नीचे हैं. यानी कि न उनके पास भरपेट खाना खाने के लिए ही पैसे हैं और न ही पहनने के लिए कपड़े. लेकिन यहां के राजा के पास अरबों की संपत्ति है और ये संपत्ति दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है. यह राजा ऐशो-आराम की जिंदगी जीता है. इस देश का नाम है 'द किंगडम ऑफ इस्वातिनी', जिसे पहले स्वाजीलैंड के नाम से जाना जाता था. वर्ष 2018 में देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर यहां के राजा मस्वाती तृतीय ने इसका नाम बदलने की घोषणा की थी . इस देश के किस्से बड़े अनोखे हैं.

दरअसल, स्वाजीलैंड एक अफ्रीकी देश है, जो 17 हजार 360 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यह देश कुदरती तौर पर इतना खूबसूरत है कि इसे रहस्यों से भरा देश भी कहा जाता है. यहां के राजा मस्वाती तृतीय को दुनिया के सबसे धनी राजाओं को गिना जाता है. उनके पास 14 अरब से भी ज्यादा की संपत्ति है. वह 19 रॉल्स रॉयस, 20 मर्सिडीज और 12 बीएमडब्ल्यू सहित कई लग्जरी कारों के मालिक हैं. इसके अलावा उनके पास खुद का एक हवाईअड्डा और दो निजी जेट विमान भी हैं. 

इस देश में हर वर्ष अगस्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में 'उम्हलांगा सेरेमनी' फेस्टिवल होता है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा कुंआरी लड़कियां और बच्चियां शामिल होती हैं. इस फेस्टिवल में राजा के सामने कुंआरी लड़कियां डांस करती हैं. नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट के अनुसार, इन्हीं लड़कियों में से राजा अपनी नई रानी चुनते हैं. चौकाने वाली बात तो ये है कि ये लड़कियां बिना कपड़ों के ही राजा और समस्त प्रजा के सामने नृत्य करती हैं. इस्वातिनी में कई अजीबोगरीब नियम-कानून भी हैं. कहते हैं कि यहां शादी से पहले अगर लड़कियां गर्भवती हो गईं तो उनके परिवार पर जुर्माना लगाया जाता है. जुर्माने के तौर पर उन्हें एक गाय देनी पड़ती है |इस्वातिनी के राजा मस्वाती तृतीय ने अप्रैल 1986 में यहां की सत्ता संभाली थी. तब वो महज 18 वर्ष के थे और उस वक्त वह दुनिया के सबसे युवा शासक थे. 51 वर्षीय राजा मस्वाती तृतीय ने अभी तक 15 शादियां की हैं, जिससे उन्हें 23 बच्चे हैं. हालांकि उनकी सिर्फ पहली दो पत्नियों को ही शाही दर्जा प्राप्त है. आपको जानकर हैरानी होगी कि मस्वाती तृतीय के पिता राजा सोभुआ द्वितीय भी अनेक शादियां करने के लिए जाने जाते थे. उनकी 125 पत्नियां थीं.

इस शख्स ने 218 टन वजनी ट्रेन के साथ ये काम करके होने वाली पत्नी को किया इम्प्रेस

इस देश में 'कब्रों का तहखाना' है, जहां पाई जाती है 60 लाख मुर्दों की हड्डियां

इस किताब को पढ़ने की नहीं है किसी में हिम्मत, रहस्यों से नहीं उठा है पर्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -