तीन दिनों तक चलता है किला रायपुर फेस्टिवल, देखकर हर कोई रह जाता है हैरान
तीन दिनों तक चलता है किला रायपुर फेस्टिवल, देखकर हर कोई रह जाता है हैरान
Share:

बीते कल से शुरू हुआ किला रायपुर फेस्टिवल तीन दिनों तक चलने वाला है. ऐसे में पंजाब के लुधियाना शहर से 15 किलोमीटर दक्षिण स्थित किला रायपुर में एक ऐसा आयोजन होता है जो सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में फेमस है. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि यह खूब मशहुर है और इसे रेल और सड़क के अलावा हवाई मार्ग से भी जोड़ा जा चुका है. जानकारी के अनुसार 'किला रायपुर ग्रामीण ओलंपिक' एक ग्रामीण खेलकूद त्योहार है और यह फेस्टिवल छह दशकों से भी ज्यादा पुराना हो चुका है. आप सभी को बता दें कि आज के समय में इसका रोमांच इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि अब दुनियाभर के लोग इसे देखने के लिए आते हैं, वहीं चारों तरफ इसकी चर्चा होती है.

आप सभी जानते ही होंगे कि यह त्योहार तीन दिन का होता है और हर साल फरवरी के महीने में मनाया जाता है. कहते हैं इस त्योहार में चार हजार से भी ज्यादा प्रतिभागी भाग लेते हैं और खेल के इस मैदान में महिलाएं और पुरुष दोनों अपना हाथ आजमाते हैं. वहीं इसे 'ग्रामीण ओलंपिक' के नाम से भी पुकारते हैं और इसमें बैल, ऊंट, कुत्तों, खच्चरों और अन्य जानवरों के साथ-साथ लोगों के करतबों को देख लोग दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं.

कहते हैं एड्रेनालाइन-पम्पिंग बैलगाड़ी रेस इस त्योहार का मुख्य आकर्षण रहती है और इस रेस को जीतने वाले को 2 लाख रुपए पुरस्कार स्वरुप दिए जाते हैं. वहीं यहाँ इस दौरान लोगों के मनोरंजन के लिए कुत्ता दौड़, घोड़ा डांस, ऊंट दौड़, के अलावा युद्ध कौशल का भी प्रदर्शन करते हैं. इसी के साथ इस दौरान लोग अपने दांत से साइकिल उठा देते हैं और कान या बाल के दम पर कार जैसी भारी-भरकम चीजें खींच देते हैं.

पुलिस विभाग में होगी भर्ती, 10वीं पास के लिए स्वर्णिम अवसर

रेप करने की कोशिश कर रहा था युवक, नहीं मानी लड़की तो निकाली सिगरेट और....

यहां गधों और घोड़ों को हुई जेल, किया था ये अपराध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -