क्या आपका बच्चा भी ऐसा करता है

क्या आपका बच्चा भी ऐसा करता है
Share:

आजकल इंसान शारीरिक गतिविधियों में ज्यादा समय नहीं देता है इसलिए ही बहुत सी बीमारियों से घिर जाता है. बड़े तो बड़े, आजकल के बच्चे भी खेलने कूदने से ज्यादा टीवी और विडियो गेम के सामने समय बिताना पसंद करते हैं. एक नये अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि दिन में तीन घंटे से अधिक समय तक टीवी, स्मार्टफोन या टैबलेट का इस्तेमाल करने वाले बच्चों को मधुमेह का खतरा अधिक हो सकता है.

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि तीन अथवा तीन घंटे से अधिक समय तक टीवी या फोन की स्क्रीन देखने का संबंध ऐसे कारकों से हैं, जो बच्चों में मधुमेह के विकास से जुड़े हुये हैं. ऐसा करने से शरीर में वसा एवं इंसुलिन की प्रतिरोध क्षमता का संतुलन बिगड़ जाता है. अग्नाशय द्वारा तैयार किए जाने वाले हार्मोन इन्सुलिन का कार्य रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना होता है.

शोध में मेटाबोलिज्म एवं कार्डियोवैस्कुलर जोखिम की सीरीज के अध्ययन के लिये ब्रिटेन के 200 प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले नौ-10 साल के करीब 4,500 बच्चों के नमूने एकत्रित किये गए थे . जिन कारकों का अध्ययन किया गया उनमें रक्त वसा, इंसुलिन प्रतिरोध, भूखे रहने पर रक्त शर्करा का स्तर, जलन पैदा करने वाले रसायन, रक्तचाप और शरीर की वसा आदि थे. बच्चों से प्रतिदिन टीवी अथवा कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर बिताने वाले समय के बारे में पूछा गया था.

60 की उम्र में भी 20 जैसा दिमाग पाना है तो पीजिये यह जूस

प्रीबायोटिक्स खाइये और मजे से सो जाइये

ये बिमारी भी दे जाती है जेनेटिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -