डाइट में शामिल करें ये चीजें, टूटकर निकल जाएगी पथरी
डाइट में शामिल करें ये चीजें, टूटकर निकल जाएगी पथरी
Share:

अक्सर देखा गया है कि अगर एक बार पथरी की समस्या की हो जाए तो इंसान को काफी दर्द होता है। इसी के साथ तमाम तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। जी हाँ और कई बार इसके चलते लोगों को ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है। वहीं कुछ केस तो ऐसे भी सामने आते हैं जिनमें एक ही व्यक्ति को दूसरी बार भी पथरी की समस्या हो जाती है, हालाँकि बिना ऑपरेशन के भी पथरी (Stone) का इलाज संभव है। उसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

किडनी स्टोन (Kidney Stone) होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पूरे दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीएं। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी पथरी बनाने वाले केमिकल को गलाने में मदद करता है और जितनी ज्यादा मात्रा में यूरिन बनता है उतनी ही कम मात्रा में पथरी बनेगी।

केला खाए- अगर आप स्टोन की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो केले का सेवन करना शुरू कर दें। जी दरअसल केले में विटामिन बी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। ये शरीर में पत्थर बनने से रोकता है और बने हुए स्टोन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में सहायता करता है। जी हाँ और अगर किडनी के मरीज रोज 100 या 150 ग्राम तक विटामिन बी का सेवन करें तो उन्हें किडनी की पथरी कभी नहीं होती।

मूली से मिलेगा लाभ- पथरी के रोगियों के लिए मूली खाना काफी कारगर साबित होता है। जी हाँ और इसको खाने के लिए मूली को पानी में उबालकर पीना शुरू कर दें, इससे पथरी बाहर निकल जाती है।

गाजर- गाजर खाना पथरी रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना गाजर के जूस का सेवन करें।

कलौंजी-  कलौंजी पथरी की समस्या को दूर करने के लिए अच्छी मानी जाती है। हर दिन सुबह एक चम्मच इसका सेवन करें।

सावन में बनाए सबसे आसान साबूदाना डोसा

आज चाय के साथ खाए खस्ता पनीर कचौरी, बनाए इस तरह

आज ही डिनर में बनाए शाही भिंडी, घरवाले करेंगे तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -