किडनी ख़राब होने के ये होते हैं संकेत, तुरंत जान लें
किडनी ख़राब होने के ये होते हैं संकेत, तुरंत जान लें
Share:

किडनी की परेशानी आपको कभी भी हो सकती है. किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. यह शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. अगर किडनी में किसी तरह की गड़बड़ी हो जाए तो हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और इसका सीधा असर हमारे लिवर और दिल पर पड़ता है. इस तरह से हमारी सेहत पूरी तरह से बिगड़ जाती है. लोगों में क्रॉनिक किडनी डिजीज यानी गुर्दे खराब होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है. आज हम आपको इसके लक्षण बताएंगे, जिससे आप वक्त रहते इस बीमारी को पहचान कर इलाज करवा सकते हैं. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपके काम आ सकती है. 

किडनी खराब होने पर शरीर में विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं, जिससे हाथों और पैरों में सूजन आने लगती है. यूरिन से भी किडनी की परेशानी का पता चलता है. यूरिन का रंग गाढ़ा होना या रंग में बदलाव भी इसका इशारा हो सकता है.

अगर आपके पेट के बांयीं या दांयीं ओर असहनीय दर्द हो रहा हो, तो इसे कतई हल्के में ना लें, क्योंकि यह किडनी में परेशानी की हिंट हो सकती है.

इस बीमारी में पेशाब आने की मात्रा बढ़ती या कम होती है. इसके अलावा बार-बार पेशाब आने का एहसास होना मगर करने पर पेशाब का न आना भी किडनी फेल का लक्षण है.

अगर आपको मूत्र के दौरान खून आए तो ऐसे में आपको बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आपको तुरंत किसी यूरोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिए.

अगर आपको अचानक कई बार पेशाब आ रहा है तो यह किडनी में किसी तरह की बीमारी का इशारा है. ऐसे हालात में जानने की कोशिश करें कि बार-बार पेशाब आने की वजह क्या किडनी की कोई बीमारी तो नहीं. पेशाब ज्यादा आना या कम आना दोनों ही अच्छा नहीं माना जाता है.

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -