पायरेटेड कंटेंट मुहैया कराने वाली वेबसाइट बंद, पोलैंड से धरा गया फाउंडर
पायरेटेड कंटेंट मुहैया कराने वाली वेबसाइट बंद, पोलैंड से धरा गया फाउंडर
Share:

वारसॉ : दुनिया भर में पायरेटेड कंटेंट मुहैया कराने वाली लोकप्रिय वेबसाइट किक ऐश अब बंद हो गई है। यूएस पुलिस की टीम ने इसके संचालक आरटम वॉलिन को पोलैंड से गिरफ्तार किया है। वॉलिन पर 67 अरब रुपए के पायरेटेड कंटेंट फ्री में उपलब्ध कराने के आरोप है। यूएस जस्टिस विभाग आरटम के प्रत्यर्पण के प्रयास में जुटा है।

यूक्रेन के रहने वाले आरटम के खिलाफ कॉपीराइट नियमों का उल्ंलघन और मनी लांड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया गया है। यूएस अथॉरिटीज का कहना है कि आरटम ने मूवीज, म्यूजिक वीडियोज और सॉफ्टवेयर के टोरेंट फ्री में वेबसाइट पर अपलोड कर दिए थे, जिसकी कुल कीमत 67 अरब रुपए बताई जा रही है।

बता दें कि किक ऐश पर प्रति माह 50 मिलियन यूजर्स आते है। वेबसाइट के प्राइमरी डोमेन (KAT.ch) पर इसे बंद किए जाने का नोटिस दिख रहा है। शिकागो डिस्ट्रिक कोर्ट ने वेबसाइट से जुड़े सात इंटरनेट डोमेन नेम और आरटम के बैंक अकाउंट सीज करने का ऑर्डर दिया है। आरटम इतनी आसानी से पुलिस की गिरफ्त में नही आया बल्कि पुलिस ने इसके लिए पूरी योजना बनाई थी, जिसमें एप्पल कंपनी की भी मदद ली गई थी।

एक इन्वेस्टिगेटिव अफसर ने एडवर्टाइजर बनकर आरटम से संपर्क साधा। इसके बाद एप्पल कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाए गए आईपी एड्रेस के जरिए उसे पकड़ा। इस आईपी एड्रेस का यूज उसने आई-ट्यून ट्रांजेक्शन्स और साइट के फेसबुक अकाउंट लॉगइन के लिए किया था। एप्पल के डेटा में मालूम चला था कि आरटम ने [email protected] यूजरनेम से 21 जुलाई को आई-ट्यून ट्रांजेक्शन किया था। वो आईपी एड्रेस 109.86.226.203 से लॉगइन था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -