सेलिंग के मामले में Kia Carens ने तोड़े सभी के रिकॉर्ड

इंडिया MPV सेगमेंट में इस साल जबरदस्त वृद्धि  देखने के लिए मिली है। जनवरी-मई 2022 के दौरान, मारुति सुजुकी एर्टिगा और XL6, किआ कैरेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और रेनॉल्ट ट्राइबर समेत देश में लगभग 138,322 MPV को सेल किया गया है। बीते वर्ष की इसी अवधि की तुलना में इंडियन यात्री वाहनों की बिक्री में MPV की कुल बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 9।2 फीसद हो चुकी है और बिक्री का आंकड़ा 54 फीसद बढ़ चुका है  जबकि दिलचस्प बात यह है कि इस वर्ष  के पहले 5 माह में एसयूवी की बिक्री में 21 फीसदी की वृद्धि देखने के लिए मिली है।

अर्टिगा और XL6 की बदौलत मारुति सुजुकी ने 55 फीसद बाजार हिस्सेदारी के साथ MPV सेगमेंट में अपना दबदबा कायम रखा हुआ है। जिसके साथ साथ फरवरी 2022 में लॉन्च की गई Kia Carens की बिक्री के आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने पेश करने  के उपरांत Carens MPV की 23,058 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि टोयोटा की सबसे अधिक बिकने वाली इनोवा क्रिस्टा MPV की जनवरी से मई 2022 के दौरान 23,700 यूनिट्स की कुल सेल की गई है। दोनों एमपीवी में 642 यूनिट की बिक्री का मामूली अंतर है। वहीं, जिसके उपरांत 13,700 यूनिट्स की बिक्री के साथ रेनो ट्राइबर का नंबर है।

किआ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और बिक्री एंव विपणन प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने बोला है कि कोविड के बाद ग्राहक “अपने खर्च के मामले में अधिक उदार” हुए हैं। यही वजह है कि देश में यूटिलिटी व्हीकल्स (यूवी) की सेल बढ़ गई है। वर्तमान में कुछ क्षेत्रों में Kia Carens के एंट्री लेवल वेरिएंट पर 1।4 साल (74-75 सप्ताह) तक की वेटिंग की रही है। ऑटोमेकर को सेमीकंडक्टर चिप्स की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है और निरंतर बढ़ती मांग की वजह से MPV के लिए लंबा वेटिंग पीरियड है। 

Kia Carens तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश की जा रही है। जिसमे 1.5L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (115bhp), 1.4L टर्बो पेट्रोल इंजन (140bhp) और 1.5L डीजल इंजन (115bhp) का विकल्प मिल रहा है। जिसमे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, 7-स्पीड डुअल-क्लच और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया जा रहा है।

इस हसीन Wagon R को देखकर खरीदने के लिए मचल जाएगा आपका दिल

आपके बजट में एकदम फिट हो जाएगी ये कार

Bajaj Pulsar N160 के 5 ऐसे फीचर्स जो जीत लेंगे आपका दिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -