खयानजीत गोगोई ने अपने निवास को आर्किड हब बदला
खयानजीत गोगोई ने अपने निवास को आर्किड हब बदला
Share:

गुवाहाटी: असम के आर्किड मैन के रूप में भी जाने जाने वाले खयानजीत गोगोई ने अपने निवास को एक अंतरराष्ट्रीय आर्किड हब में बदल दिया है। तिनिसुकिया में डूम डूमा के डाइसजन चाय बागान के रहने वाले ने दुनिया भर से ऑर्किड की 750 से अधिक प्रजातियों के साथ अपने घर को आर्किड हब बना दिया है। रिपोर्टों के अनुसार, उनका आर्किड हब तीन ग्रीनहाउस में दुनिया भर से ऑर्किड की लगभग 750 प्रजातियों का घर है।

खयानजीत गोगोई असम में ऑर्किड पर एक पुस्तक प्रकाशित करने वाले पहले लेखक हैं, जिसमें कई छात्र खयानजीत गोगोई के इंटरनेशनल ऑर्किड हब में आए हैं, जहां उन्होंने अध्ययन किया और डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। ध्यानजीत गोगोई 1994 से ऑर्किड का शिकार कर रहे हैं, और इस पीछा ने उन्हें कई तनावपूर्ण स्थितियों में डाल दिया है, जिसके बारे में उन्होंने नहीं सोचा था कि वह बच पाएंगे। 

जब वह 23 वर्ष का था और केवल डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान की सीमा से लगे जंगलों के साथ असम में पाए जाने वाले ऑर्किड की तलाश में था, तो उसे उग्रवादियों ने पकड़ लिया, जो शुरू में संदिग्ध थे और बाद में ऑर्किड के साथ उसके निर्धारण से खुश थे। शायद इसलिए पांच दिन बाद उन्हें जाने दिया गया। असम के तिनसुकिया जिले के रूपई शहर के एक स्थानीय स्कूल में जीव विज्ञान के शिक्षक, खयानजीत राज्य के कई आर्किड प्रेमियों में से एक हैं, जिनकी भव्य फूलों के पौधों के प्रति समर्पण अब संरक्षण की खोज बन गया है।

Ind Vs Sl: भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाज़ी, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI

महाराष्ट्र: पहाड़ से टूटकर गिरी चट्टान, 36 लोगों की मौत.. कई शव दबे होने की आशंका

कोरोना को 'फर्जी' बताने वाले दिल्ली के डॉक्टर के खिलाफ दर्ज हुआ केस, जाँच में जुटी क्राइम ब्रांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -