बंटवारे को लेकर जवाहरलाल नेहरू से नाराज थे पाकिस्तान के हिंदू
बंटवारे को लेकर जवाहरलाल नेहरू से नाराज थे पाकिस्तान के हिंदू
Share:

मुंबई : पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की बुक 'नाइदर अ हॉक, नॉर अ डव' विवादों के बीच आखिरकार सोमवार शाम मुंबई में लॉन्च हो ही गई. इससे पहले शिवसेना के विरोध के चलते दिनभर मुंबई में हाई ड्रामा हुआ। बुक लॉन्चिंग इवेंट के ऑर्गनाइजर सुधींद्र कुलकर्णी पर शिवसैनिकों ने स्याही पोत दी थी। हालांकि, बुक लॉन्चिंग इवेंट बिना किसी खलल के पूरा हुआ। बाद में स्याही पोतने के आरोपी नौ शिवसैनिकों में से 6 को गिरफ्तार कर लिया। तीन अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। लॉन्चिंग इवेंट में कसूरी ने अपनी स्पीच में दावा किया कि पाकिस्तान के हिंदू, बंटवारे को लेकर पंडित जवाहरलाल नेहरू से नाराज थे। वहीं, सुधींद्र कुलकर्णी ने दावा किया कि बंटवारे के बाद पाकिस्तान के कायद-ए-आजम मोहम्मद अली जिन्ना मुंबई लौटना चाहते थे।

कुलकर्णी पर शिवसैनिकों द्वारा स्याही पोतने के बाद इस पर नजरें थीं कि कसूरी की बुक लॉन्चिंग में कौन-कौन शामिल होगा. प्रोग्राम शुरू हुआ तो वहां कसूरी के अलावा आयोजक सुधींद्र कुलकर्णी, पाकिस्तान से जुड़े मामलों के एक्सपर्ट एजी नूरानी, पत्रकार दिलीप पडगांवकर और बॉलीवुड एक्टर नसीरूद्दीन शाह नजर आए. इस अवसर पर कसूरी ने कहा कि इस किताब को लिखने का मकसद गलतफहमियों को दूर करना है. उन्होंने कहा, 'मैं इस किताब की कॉपी भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यशवंत सिन्हा, एलके आडवाणी और नटवर सिंह को भेज चुका हूं. भरोसा बढ़ाने का यही एक जरिया है.'

बंटवारे से नेहरू से नाराज थे पाकिस्तानी हिंदू

कसूरी ने अपनी किताब में दावा किया है कि 'पाकिस्तानी हिंदू बंटवारे को लेकर पंडित जवाहरलाल नेहरू से नाराज थे. वे एक बार लाहौर आए थे क्योंकि वे जानते थे कि हिंदू उनसे नाराज हैं.' कसूरी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में नॉन स्टेट प्लेयर्स की कोई जगह नहीं है. दोनों देशों ने इतिहास की हत्या की है. यही वजह है कि वे इस हालत में हैं. बता दें कि 26 नवंबर, 2008 को मुंबई पर पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हमला किया था. पाकिस्तान ने उन आतंकियों को नॉन स्टेट प्लेयर्स (ऐसे लोग जिनका किसी देश से कोई लेना देना नहीं होता) करार दिया था.

क्यों हुआ विरोध?

शिवसेना का कहना है कि आतंकवाद फैला रहे पाकिस्तानी लोगों का वह महाराष्ट्र में कोई प्रोग्राम नहीं होने देगी. बता दें कि कुछ दिन पहले शिवसेना के विरोध के चलते पाकिस्तानी गजल गायक गुलाम अली का मुंबई और पुणे में कॉन्सर्ट भी नहीं हो सका था यह कार्यक्रम मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह की याद में रखा गया था.

गौरतलब है कि इस पुस्तक को लेकर हाल ही में जमकर विवाद हो रहा था. महमूद कसूरी की पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम के आयोजन को लेकर भाजपा के पूर्व नेता सुधींद्र कुलकर्णी को शिवसेना के विरोध का सामना करना पड़ा है. शिवसैनिकों ने इस तरह का आयोजन न करने को लेकर उनसे अपील की थी मगर उनके न मानने पर शिवसैनिकों ने उनके चेहरे पर कालिख पोत दी थी. इस मामले में अब सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि शिवसेना के नेताओं द्वारा स्याही फैंक देने के बाद भी यह कार्यक्रम होगा और अपने तय समय पर ही पुस्तक का विमोचन होगा. इस पूरे मामले में करीब 5-7 अज्ञात लोगों पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है. मगर इस मामले में किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -