जानिए कैसे बनाये वेज मोमोज
जानिए कैसे बनाये वेज मोमोज
Share:

मोमोज एक चाइनीज डिश होती है.पर आजकल हमारे देश में भी लोग इसे बहुत पसंद के साथ खाने लगे है. लोग अक्सर बाहर होटल्स में जाकर मोमोज खाते है पर अगर आप इसे घर में ही बनाकर खाये तो इससे आपके पैसे भी बचेंगे और साथ ही ये हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा, इसलिए आज हम आपको घर पर ही वेज मोमोज बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है.

सामग्री

1 कप मैदा,1 प्याज,1 शिमला मिर्च,1 गाजर,1 चम्मच सिरका,स्वादानुसार नमक,2 चम्मच तेल,थोड़ा-सा पानी
कटा हुआ हरी धनिया,1/2 कप बारीक कटी बंदगोभी,1 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट,1 चम्मच काली मिर्च,1 चम्मच सोया सॉस

विधि

1-वेज मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदे को छान लें.छानने के बाद इसमें थोड़ा सा नमक मिला दे,और अच्छे से मिक्स कर ले.अब इसे थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटे के जैसे मुलायम गूंथ लें.जब आपका आटा तैयार हो जाये तो इसे  कुछ देर के लिए ढक कर रख दें.

2-अब सारी सब्जियों को बारीक़ काट ले.गैस पर पेन को चढ़ा दे.अब इसमें थोड़ा सा तेल डाल दे.जब तेल गर्म हो जाये तो इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दे और फ्राई करे.अब इसमें कटे हुए प्याज डालकर भुने.

3-जब प्याज गुलाबी हो जाये तो इसमें सारी कटी हुई सब्जियों को डाल दे.जब ये अच्छे से पक जाये तो इसमें सोया सॉस, विनेगर, काली मिर्च, नमक और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाये.अब पेन को आंच से उतार ले.

4-अब जो आटा अपने पहले से गूंथ कर के रखा है उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना ले,अब एक लोई को लेकर पतली पूरी बेल लें.
 
5-अब इस पूरी में पहले से तैयार किया हुआ मिक्सचर डालकर बंद करके  मोमोज का आकार दें. इसी तरह सारे मैदे के मोमोज तैयार कर लें.

6-जब आपके सारे मोमोज बन कर तैयार हो जाये तो एक बड़े बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर गैस पर रख दे,जब पानी अच्छे से  गर्म हो जाये तो उसमें एक स्टील की छननी रख दें. अब इस छन्नी पर सारे मोमोज रख दे.और ऊपर से ढक्कन लगा दे.ऐसा करने से आपके मोमोज भाप से पक जाएंगे. थोड़ी देर  भाप लगाने के बाद गैस बंद कर दे और सारे मोमोज को निकाल लें और गर्मा-गर्म सर्व करें. 

 

इस तरीके से बनाये राजमे से एक नयी डिश

घर में बनाइये ब्रेड के गुलाब जामुन

गणेश चतुर्थी के समय बनाये सूजी के मोदक इस तरह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -