खिचड़ी को मिलेगा  ‘इंडियन कुजीन’ का दर्जा
खिचड़ी को मिलेगा ‘इंडियन कुजीन’ का दर्जा
Share:

नई दिल्ली : जो लोग हल्का और सुपाच्य भोजन पसंद करते हैं, उनके लिए यह खबर उत्साह बढ़ाने वाली है कि उनकी प्रिय खिचड़ी को जल्द ही राष्ट्रीय खाद्य का दर्जा मिलने वाला है. कल से 5 नवंबर तक आयोजित होने वाले वर्ल्ड फूड इंडिया में 4 नवंबर को खिचड़ी को ‘इंडियन कुजीन’ का दर्जा दिए जाने की घोषणा सम्भावित है.

उल्लेखनीय है कि इसका प्रस्ताव खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने केंद्र सरकार को भेजा था. मंत्रालय के खिचड़ी के पक्ष में दिए गए तीन तर्कों पर केंद्र ने सहमति ज़ाहिर की है. अब 4 नवंबर को इस घोषणा के अलावा यहां 800 किलो खिचड़ी बनाकर विश्व कीर्तिमान बनाने का प्रयास किया जाएगा.बता दें कि इंडियन कुजीन का दर्जा खिचड़ी को अच्छा खाद्य’ मानकर दिया जा रहा है. खास बात यह है कि किसी खाद्य वस्तु को राष्ट्रीय खाद्य घोषित करने का प्रावधान अब तक किसी देश में नहीं हुआ है.

यहां न्यूयॉर्क की हॉफस्ट्रा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जिल्किया जेनर का उल्लेख प्रासंगिक है, उन्होंने कहा था, कि किसी भी देश के लिए एक डिश को औपचारिक खाद्य बना देना मुश्किल है .विशेषकर भारत जैसे विविधता वाले देश के लिए तो ये संभव ही नहीं है. भारत के खाद्य उद्योग को बढ़ावा देने और इस क्षेत्र में निवेश लाने के लिए वर्ल्ड फूड इंडिया का आयोजन किया जा रहा है. यदि आम भारतीय की पसंद खिचड़ी को यह दर्जा मिलता है तो यह सच में पूरे देश का प्रतिनिधित्व करेगी .

यह भी देखें

झारखंड के खाद्य मंत्री की खरी -खरी

खाने में इन फलों के जूस को शामिल करें, सेहत को होगा फायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -