पहली बार 4 खिलाडी खेल रत्न से होंगे सम्मानित
पहली बार 4 खिलाडी खेल रत्न से होंगे सम्मानित
Share:

नई दिल्ली : देश की दो भारतीय महिला खिलाड़ियों ने रियो ओलंपिक में मेडल जीतकर इतिहास बनाया है और देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भी नया इतिहास बनने जा रहा है। देश के इस सर्वोच्च खेल पुरस्कार के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब चार खिलाड़ियों को एक साथ खेल रत्न का पुरस्कार मिलेगा।

खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार समिति ने दो खिलाड़ियों जिमनास्ट दीपा कर्माकर और पिस्टल निशानेबाज जीतू राय के नाम की खेल मंत्रालय से सिफारिश कर दी है और पूरी उम्मीद है कि इन दो नामों के साथ ब्रॉन्ज मेडलिस्ट पहलवान साक्षी मलिक और रजत पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू का नाम भी जुड़ जाएगा। सरकार ने एक विशेष नियम बनाया हुआ है जिसके तहत ओलंपिक साल में एक से अधिक खिलाड़ियों को खेल रत्न से सम्मानित किया जा सकता है। दो खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश हो चुकी है जबकि साक्षी और सिंधू के नाम इनके साथ संभावित रूप से जुड़ जाएंगे। समिति की सिफारिश के बाद यह संभव नहीं है कि सरकार दीपा और जीतू के नामों में से किसी पर से पीछे हटे।

साक्षी और सिंधू को तो खेल रत्न मिलना तय है। ओलंपिक के कारण ही खेल मंत्रालय ने खेल रत्न का फैसला ओलंपिक प्रदर्शन पर छोड़ दिया था। समिति ने जब हाल में अपनी बैठक की थी तो उसमें दीपा और जीतू के नाम की सिफारिश करने के साथ ही यह कहा था कि दरवाजे अभी बाकी खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिए खुले हैं। समिति की सिफारिश के बाद ही साक्षी और सिंधू ने पदक जीते। रियो ओलंपिक में देश की आखिरी पदक उम्मीद पहलवान योगेश्वर दत्त बचे हैं और अगर वह पदक जीत भी लेते हैं तो उनका नाम खेल रत्न में शुमार नहीं हो पाएगा क्योंकि लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद उन्हें यह सम्मान पहले ही मिल चुका है।

इस पुरस्कार के इतिहास में अभी तक एक साथ चार खिलाड़ियों को खेल रत्न का सममान नहीं दिया गया है। साल 2009 में तीन खिलाड़ियों को एक साथ खेल रत्न सम्मान दिया गया था। इनमें बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और मुक्केबाज विजेन्दर सिंह शामिल थे जबकि महिला वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम को तत्कालीन खेल मंत्री एम एस गिल के हस्तक्षेप के बाद खेल रत्न पुरस्कारों के लिए शामिल किया गया था। खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी राष्ट्रपति भवन में प्रदान करेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -