चार खिलाडियों को मिलेगा सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार
चार खिलाडियों को मिलेगा सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार
Share:

नई दिल्ली - सरकार ने आकस्मिक निर्णय लेते हुए इस साल चार खिलाडियों को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने का फैसला किया है. जिनमें ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधु और साक्षी मलिक के अलावा जिम्नास्ट दीपा करमाकर और निशानेबाज जीतू राय भी शामिल हैं. इसकी घोषणा खेल मंत्रालय ने की.

बता दें कि हाल ही में हुए रियो ओलिम्पिक में बैडमिंटन खिलाड़ी सिंधु ने जहां रियो ओलंपिक में महिला एकल का रजत पदक जीतकर नया इतिहास रचा, वहीं साक्षी ने महिला कुश्ती के 58 किग्रा में कांस्य पदक हासिल किया. ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट दीपा केवल 0.15 अंक के अंतर से कांस्य पदक से चूक गयी लेकिन उनके जोखिम भरे शानदार प्रदर्शन ने देश के लोगों का दिल जीत लिया था. वहीँ निशानेबाज जीतू ने पिछले दो वर्षों में कई पदक जीते जिनमें एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण तथा विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक शामिल हैं.

इन चारो खिलाडियों की अभूतपूर्व उपलब्धि को देखते हुए सरकार इन्हें खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान ' खेल रत्न ' से सम्मानित करेगी. इसी के साथ खेल मंत्रालय ने अर्जुन पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों की सूची भी जारी कर दी इसमें मुक्केबाज शिव थापा, लंबी दूरी की धाविका ललिता बाबर, क्रिकेटर अंजिक्य रहाणे, हाकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ और रानी रामपाल भी शामिल हैं. इसके अलावा इस साल का द्रोणाचार्य पुरस्कार छह प्रशिक्षकों को दिया जाएगा.

गौरतलब है कि भारतीयों की ओर से 52 सालों के बाद ओलंपिक में पहुंचने वाली पहली महिला जिम्‍नास्‍ट दीपा करमाकर भले ही पदक की दौड़ से बाहर रह गयी हैं, लेकिन उनके इस सफर को सभी ने सराहा है. त्रिपुरा में जन्मीं 23 साल की जिम्नास्ट दीपा रातों रात स्टार बन गई जब 14 अगस्त को महिला वाल्ट फाइनल में वह सिर्फ 0.150 अंक से कांस्य पदक से चूकते हुए चौथे स्थान पर रहीं. दीपा ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 में कांस्य पदक जीता था. उधर, जीतू पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में दुनिया के तीसरे नंबर के निशानेबाज हैं. वह रियो में अभिनव बिंद्रा के अलावा अपनी स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय निशानेबाज थे. जीतू 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे थे लेकिन आठवें स्थान पर रहे थे.

इसी तरह रियो ओलंपिक में महिला बैडमिंटन में भारत को रजत पदक दिलाने वाली पीवी सिंधु का यह पहला ओलंपिक था. अपने पहले ही ओलंपिक में उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक पर कब्‍जा जमाया और अपना लोहा मनवाया. जबकि रियो ओलंपिक में भारत के पदक का सूखा खत्म करने वाली भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गयी हैं. रियो में कांस्य पर कब्‍जा जमाकर उन्‍होंने इतिहास रच डाला.

रियो ओलंपिक में भारत का दो मेडल के साथ हुआ अभि..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -