सरकार ने 1.08-लाख करोड़ रुपये की धान खरीदी
सरकार ने 1.08-लाख करोड़ रुपये की धान खरीदी
Share:

सरकार ने विभिन्न दिल्ली सीमाओं पर किसानों के विरोध के बीच इस खरीफ विपणन सीजन (KMS) में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर 1.08 लाख करोड़ रुपये का धान की खरीदी की है। खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा- "खरीफ विपणन सीजन 2020-21 में सरकार ने मौजूदा योजनाओं के अनुसार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीफ 2020-21 फसलों की खरीद जारी रखी है।"

विशेष रूप से भारतीय खाद्य निगम और अन्य राज्य एजेंसियों ने 20 जनवरी तक 575.36 लाख टन की खरीद की है, पिछले विपणन वर्ष की इसी अवधि में 466.22 लाख टन से 23.41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बयान में कहा गया है "लगभग 82.08 लाख किसानों को पहले से ही 1,08,629.27 करोड़ रुपये के न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ चल रहे खरीफ विपणन सीजन की खरीद के संचालन से लाभान्वित किया गया है।" 575.36 लाख टन की कुल खरीद में से पंजाब ने 202.77 लाख टन का योगदान दिया है।

मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न सीमा बिंदुओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं।

सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर होगा इस सड़क का नाम, प्रस्ताव को मिली अनुमति

UN में भारत ने गिनाए पाकिस्तान के पाप, मंदिर तोड़ने के मामले पर जमकर साधा निशाना

जेपी नड्डा दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे लखनऊ, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -