गर्मी में खरबूजे के लाभ, बालों और त्वचा को ऐसे पहुंचाता है पोषण

गर्मी में खरबूजे के लाभ, बालों और त्वचा को ऐसे पहुंचाता है पोषण

गर्मियों का यह खास फल आपकी बॉडी को हाडड्रेट रखने के साथ ही आपके चेहरे का ग्‍लो भी बढ़ाता है. साथ ही यह कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी आपको प्रदान करता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खरबूजे के क्या फायदे होते हैं. इसी के  बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

खरबूजे में मौजूद पोषक तत्‍व
गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खरबूजा एक उत्तम फल है. पका हुआ खरबूजा हलके पीले-भूरे रंग का होता है और गर्मियों के मौसम में अधिक मिलता है. खरबूजे में शर्करा के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसलिए इसे गर्मियों का बेहद हेल्‍दी फ्रूट माना जाता है.

रंगत निखारता है खरबूजा
खरबूजा कोलिन और विटामिन बी का भी एक अच्छा जरिया है, जो आपकी त्वचा को हमेशा सजीव व चमकदार बनाए रखने के लिए आवश्यक है. इस में उपस्थित उच्च जल सामग्री आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करती है. खरबूजे में पाया जाने वाला विटामिन के और ई आपकी त्वचा को हमेशा स्वस्थ, चमकदार और सजीव बनाए रखने में मुख्य भूमिका निभाते हैं.

बालों के लिए  है गुणकारी 
इसके अलावा खरबूजे में उचित मात्रा में इनोसिटॉल होता है. नींबू के अतिरिक्त यह विटामिन अधिकतर खट्टे स्वाद वाले फलों में पाया जाता है. विटामिन बी का ही एक रूप यह इनोसिटॉल है जो कि झड़ते बालों को रोकने और बालों के नियमित वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए अति आवश्यक तत्व है.  

वेट लॉस में है सहायक 
उच्च फाइबर और कम कैलोरी युक्त यह फल खरबूजा आपके वजन को कम करने में बहुत मदद करता है. उच्च फाइबर युक्त इस फल के सेवन से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती है क्योंकि यह फाइबर आपके पेट को छोड़कर पाचन प्रणाली में प्रवेश करने के लिए बहुत समय लगाते हैं और धीरे-धीरे होने वाली यह पाचन क्रिया आपको अधिक खाने से रोकने में मदद करती है इसलिए आप अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रण में रखकर ढेर सारे खरबूजे खा सकते हैं.

गर्मी में ऑयली त्वचा से ऐसे पाएं छुटकारा

कोको बटर से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर

जानिए कैसी होती है आपकी संवेदनशील त्वचा