सोशल मीडिया को लेकर खाप बना बाप!
सोशल मीडिया को लेकर खाप बना बाप!
Share:

खाप पंचायत से तो आप परिचित होंगे ही। अपने तरह - तरह के फरमानों और फैसलों को लेकर ये खाप पंचायतें चर्चित रही हैं। कभी किसी को पेड़ से बांधकर सजा दी जाती है तो कभी गर्म तेल में अंगुली डालकर यातना देने के साथ परीक्षा ली जाती है। इस तरह का कार्य क्यों किया जाता है। बहरहाल अब इन खाप पंचायतों ने अपने फरमान सोशल मीडिया को लेकर भी जारी कर दिए हैं। ये खाप पंचायतें सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने में लगी हैं। लड़कियों द्वारा सोशल मीडिया और मोबाईल के उपयोग को लेकर खाप पंचायतें बाप बन गई हैं।

हाल ही में उत्तरप्रदेश मे खाप ने इस तरह का फरमान जारी कर दिया। आखिर भारत में संविधान ने सभी को समानता और स्वतंत्रता का अधिकार दे रखा है। भले ही वह किसी भी लिंग से संबंधित हो उसे अपनी इच्छा के अनुसार पहनने, और अपने लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने की स्वतंत्रता है। अब तो सोशल मीडिया लोगों के लिए अभिव्यक्ति का एक प्लेटफार्म बन गया है। लोग फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप का बहुत उपयोग करते हैं

यह सभी लोगों के जीवन में शामिल होने लगा है लेकिन उत्तरप्रदेश की खाप ने फरमान जारी कर दिया है कि 18 वर्ष से पहले लड़कियां मोबाईल का उपयोग न करें। आखिर यह कैसे संभव है। लड़कियों पर इस तरह का प्रतिबंध लगाया जाना खाप की संकुचित मानसिकता को दर्शाता है। खाप के तुगलकी फरमानों के खिलाफ समाज को एकजुट होना होगा। यदि इस मामले में लोग विरोध नहीं करेंगे तो फिर खाप पंचायतें इसी तरह के बेतुके बयान जारी करती रहेंगी।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -