'महाराष्ट्र और बंगाल को बनाएं अलग देश, भारत से लें आज़ादी...', खालिस्तानियों की ममता-उद्धव को सलाह

By Bhavesh Bakshi
Feb 23 2021 03:39 PM
'महाराष्ट्र और बंगाल को बनाएं अलग देश, भारत से लें आज़ादी...', खालिस्तानियों की ममता-उद्धव को सलाह

नई दिल्ली: खालिस्तानी संगठन ‘सिख्स फॉर जस्टिस (SFJ)’ ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से अपील करते हुए कहा है कि आप अपने-अपने राज्यों को ‘भारत से आज़ाद’ घोषित करें। यूट्यूब पर ‘फ्री बंगाल फ्री महाराष्ट्र’ नाम से चैनल बना कर पहला वीडियो भी पोस्ट कर दिया गया है, जिसमें SFJ के गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कहा कि वो मानवाधिकार के लिए लड़ रहा है और पंजाब को ‘कब्ज़ा से मुक्ति’ दिलाने की लड़ाई लड़ रहा है।

वीडियो में वह कह रहा कहा है कि, “मैं महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के नागरिकों को संदेश देना चाहता हूँ। मराठी और बंगाली भाई-भाई होते हैं। मैंने ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे को पत्र लिखते हुए कहा है कि वो एकतरफा रूप से दोनों राज्यों को भारत से आज़ाद घोषित करें। दोनों राज्यों की सांस्कृतिक और भाषाई पहचान को बचाने के लिए भारत की प्रधानता का खत्म होना आवश्यक है। भारत इन सब को ख़त्म कर उन पर राज़ करना चाहता है।”

SFJ के इस वीडियो में गुरपतवंत सिंह पन्नू बोल रहा है कि दोनों राज्यों के सीएम वहाँ के आधिकारिक मुखिया हैं, ऐसे में उनके पास अधिकार है कि वो ‘आज़ादी का ऐलान’ करें। उसने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून भी इसका समर्थन करेगा और विवाद की स्थिति में ‘इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस’ फैसला करेगा। पन्नू ने दावा किया कि बीते 73 सालों से भारत सरकारों ने दोनों राज्यों के प्राकृतिक संसाधनों का ‘दोहन’ किया है।

 

अमेरिका में कोरोना से हुई 5 लाख लोगों की मौत, श्रद्धांजलि देने के लिए व्हाइट हाउस में जलाई गई मोमबत्तियां

IIT खड़गपुर के स्टूडेंट्स को पीएम मोदी ने दिया 'सेल्फ थ्री' का मन्त्र, बोले- असफलता सफलता का आधार है...

केरल के राजनीतिक दलों ने विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद तैयार किया रोडमैप