करोड़ों का घपला करने पर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को हुई 7 साल की जेल

करोड़ों का घपला करने पर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को हुई 7 साल की जेल

ढाका : बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को 7 साल की जेल हो गई. खालिदा को ये सजा भ्रष्टाचार के मामले में सुनाई गई है जो उन्होंने अपने प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए कई रुपयों को घोटाला किया है जिसके चलते उन्हें ये सजा हुई है. ढाका की अदालत ने करीब 3 लाख 75 हजार अमेरिकी डॉलर के घोटाले में खालिदा को दोषी पाया है. बता दें, जिया फरवरी से ही जेल में हैं जो अपनी पहले की सजा की भुगत रही हैं. 

जानकारी दे दें, जिया ने इससे पहले भी एक और गबन किया था जिसके चलते उन्हें 5 साल की सज़ा सुनाई थी. उन्होंने अपने प्रधानमंत्री रहते हुए करोड़ों रुपए के अंतरराष्ट्रीय फंड को अपने चैरिटेबल ट्रस्ट को दे दिया था. इनकी खास बात ये थी कि बांग्लादेश की ये पहली महिला प्रधानमंत्री रही चुकी हैं जो दो बार प्रधानमंत्री के पद पर थी. पहली बार 1991 से 1996 तक रही और दूसरी बार 2001 से 2006 तक को देश  की प्रधानमंत्री रही हैं. ये वो बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति जियाउर्रहमान की पत्नी हैं जो बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की चेयरपर्सन हैं. इस पार्टी की स्थापना उनके पति ने 70 के दशक में की थी. 

रिक्शा चालक के खाते में 300 करोड़ का हुआ था लेनदेन, सच आया सामने

बेगम खालिदा जिया के अलावा उनके बेटे तारिक रहमान को भी 11 अक्टूबर को एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. तारिक को ये सजा साल 2004 में शेख हसीना के काफिले पर घातक हमला करवाने के सिलसिले में सुनाई गई है और तभी से वो जेल में हैं. बता दें, शेख हसीना बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और देश के संस्थापक मुजीबुर्रहमान की बेटी भी हैं.

खबरें और भी...

लंदन की सबसे महंगी रत्न जड़ित सैंडल की रक्षा करता है ये खतरनाक कोबरा

पाकिस्तान में बैन हुए भारतीय टीवी चैनल और बॉलीवुड फिल्में