बिहार में शराब के बाद खैनी पर भी लगेगा बैन
बिहार में शराब के बाद खैनी पर भी लगेगा बैन
Share:
बिहार में शराब बंद के बीच अब बिहार की सरकार खैनी यानी तम्बाकू को भी बंद करने के बारे में सोच रही है. बिहार सरकार ने इस बारे में केंद्र को एक खत लिखा है जिसमें खैनी को फ़ूड प्रोडक्ट में शामिल करने की गुजारिश की है, केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद बिहार का स्वास्थ्य मंत्रालय इस बारे में आगे विचार कर सकता है. 
बिहार सरकार के इस अच्छे फैसले पर आगे क्या होगा यह तो केंद्र सरकार के जवाब के बाद ही पता चलेगा. बता दें, अभी खैनी फूड प्रोडक्ट में शामिल नहीं है, वहीं किसी भी राज्य सरकार के पास इस तरह के हक़ अभी मौजूद नहीं है कि वो तम्बाकू को बैन कर सके है, यही कारण है कि बिहार सरकार ने खैनी को फूड प्रोडक्ट में शामिल करने की मांग की है जिसके बाद बिहार में राज्य सरकार इसे बैन कर सके, हालाँकि इसे बैन करने के साथ बिहार सरकार को सबसे पहले जहाँ से तम्बाकू की मैन्युफैक्चरिंग होती है उन यूनिट्स को बंद करना होगा. 
इससे पहले बिहार में शराब बंद की गई थी, जिसके बाद खबर मिल रही थी कि बिहार में शराब का काला धंधा जोरो से चल रहा है. ऐसे में अब तक करीब हजारों ऐसे केस दर्ज हो चुके है जिसमें किसी व्यक्ति को शराब पीने के जुर्म में अंदर कर दिया गया हो, शराब के कारण सजा काट रहे लोगों में अधिकतर वो लोग है जो मजदूरी करते है. ऐसे में सरकार को इस तरह की चीजें बंद करने से पहले कोशिश करना चाहिए कि जहाँ से इन चीजों की सप्लाई राज्य में हो रही है उन चीजों पर भी ध्यान दिया जाए. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -