खादी इंडिया ने इस साल बिक्री के तोड़े सारे रिकॉर्ड, 1 करोड़ का आंकड़ा पार
खादी इंडिया ने इस साल बिक्री के तोड़े सारे रिकॉर्ड, 1 करोड़ का आंकड़ा पार
Share:

कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित खादी के कारीगर इस त्योहारी सीजन में खादी उत्पादों की रिकॉर्ड बिक्री से बेहद खुश हैं। इस साल 2 अक्टूबर से शुरू होकर 40 दिनों की अवधि में, खादी की एकल-दिन की बिक्री का आंकड़ा नई दिल्ली के कनॉट प्लेस के प्रमुख खादी इंडिया आउटलेट पर 4 बार के लिए 1 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है। 13 नवंबर को सीपी आउटलेट पर कुल बिक्री 1.11 करोड़ रुपये रही, जो इस साल की सबसे अधिक एकल बिक्री है। पोस्ट लॉकडाउन, खादी की बिक्री का आंकड़ा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर 1.02 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, इसके बाद 24 अक्टूबर को 1.05 करोड़ रुपये और 7 नवंबर को 1.06 करोड़ रुपये की बिक्री हुई।

इससे पहले, बिक्री चार बार 1 करोड़ रुपये को पार कर गई थी। 2 अक्टूबर, 2019 को उच्चतम 1.27 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था। ध्यान दिया जाए, खादी इंडिया ने 2016 से पहले कभी भी एक करोड़ का आंकड़ा पार नहीं किया है। पहली बार 22 अक्टूबर को दर्ज किया गया था और यह आंकड़ा 116.13 करोड़ रु. तक पंहुचा गया। KVIC के चेयरमैन श्री विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि “स्वदेशी”, विशेषकर खादी को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री की अपील के कारण उच्च बिक्री है। “खादी और ग्रामोद्योग क्षेत्रों की रीढ़ बनाने वाले कारीगरों का समर्थन करने के लिए बड़ी संख्या में खादी प्रेमियों को देखकर खुशी होती है। महामारी के बावजूद, खादी कारीगरों ने उत्पादन गतिविधियों को पूरे जोश में रखा और साथी देशवासियों ने उसी उत्साह के साथ फिर से काम किया।”

यहां तक कि कोरोना से प्रेरित लॉकडाउन में भी, केवीआईसी ने फैब्रिक और ग्राम उद्योगों के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के अलावा फेस मास्क और व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों जैसे हैंड वाश और हैंड सैनिटाइज़र के निर्माण के माध्यम से देश भर में अपनी सेवा जारी रखी। लॉकडाउन का खादी कारीगरों की आजीविका पर बहुत बुरा असर पड़ा, लेकिन “आत्मानिर्भर भारत” और “स्थानीय के लिए मुखर” ने स्थानीय विनिर्माण विशेष रूप से खादी और ग्रामोद्योग क्षेत्रों में एक नया जीवन पैदा किया।

हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 297 अंक की बढ़त

ब्रह्मपुत्र नदी पर सड़क पुल के लिए एलएंडटी ले लिए लगाई गई सबसे कम बोली

काउंटियों के बीच एशियाई बाजारों में उछाल के साथ विशाल व्यापार समझौते पर हुए हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -