खादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम
खादी को बढ़ावा देने के लिए सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्लीः भारत की ग्रमीण आत्मा और गांधी से जुड़े खादी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार इसके लिए खादी एक्सपो का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन 2 और 3 नवंबर को दिल्ली के लेडी इरविन कॉलेज में होगा। इस एक्सपो का नाम 'खादी गोज ग्लोबल ए नार्थ ईस्ट एक्सपो' दिया गया है। इसका आयोजन अखिल भारतीय महिला शिक्षा निधि संघ (AIWEFA) की ओर से महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती और खादी से 100 साल से उनके जुड़ाव के अवसर पर किया जा रहा है।

खादी के बढ़ावे के लिए और व्यापक तौर पर इसके प्रचार-प्रसार के लिए इसमें पूर्वोत्तर भारत के सभी 8 राज्यों का भी योगदान रहेगा। दरअसल खादी के विकास में पूर्वोत्तर हथकरघा हस्तशिल्प शामिल रहा है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह नॉर्थ ईस्‍ट एक्‍सपो 2019 के कर्टेन रेजर इवेंट के मुख्‍य अतिथि थे। उन्‍होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 बार से ज्‍यादा नॉर्थ ईस्‍ट की यात्रा की है।

यह इस बात को दर्शाता कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों से सरकार के संबंध कितने महत्‍वपूर्ण हैं। जितेंद्र सिंह ने कहा बताया कि केंद्र सरकार नॉर्थ ईस्‍ट के विकास के लिए कौन-कौन से कदम उठा रही है। उन्‍होंने जानकारी दी कि रेल ट्रैक, हाईवे, एयरपोर्ट्स सहित ट्रांसपोर्ट इन्‍फ्रास्‍टक्‍चर का पिछले पांच वर्षों में शानदार विकास हुआ है। इसमें प्रधानमंत्री खुद दिलचस्‍पी दिखा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब नॉर्थ ईस्‍ट देश का स्‍टार्ट अप हब बनकर उभरेगा।

अब आपके घर पहुंचेंगे सरकारी बैंक, देंगे ये सुविधाएं

बीएसएनएल के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले मिलेगा वेतन

बैंकों ने बांटा 9 दिनों में 81,781 करोड़ रुपये का कर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -