ब्राउजर पर काम आसान बनाते है ये शॉर्टकट
ब्राउजर पर काम आसान बनाते है ये शॉर्टकट
Share:

इंटरनेट का इस्तेमाल दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. कम्प्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. कम्प्यूटर पर मोजिला,गूगल क्रोम और ओपेरा जैसे ब्राउजर का इस्तेमाल किया जाता है. इन ब्राउजर्स को इस्तेमाल करने के लिए कुछ शॉर्टकट है जो यूजर्स को पता नहीं होते है. इन शॉर्टकट का इस्तेमाल करके आप अपने काम को और आसान बना सकते है. 

अगर आपने एक ही ब्राउजर पर कई सारी टैब ओपन करके रखी है तो आप पहली टैब ओपन करने के लिए Ctrl+1 का इस्तेमाल कर सकते है. दूसरी और तीसरी टैब ओपन करने के लिए भी आप Ctrl+2 और Ctrl+3 शॉर्टकट का प्रयोग कर सकते है. 

इस तरह आप कोई सी भी टैब ओपन कर सकते है. अगर आपने पहली टैब ओपन करके रखी है और आपको आखरी टैब पर जाना है तो आप Ctrl+Shift+Tab का इस्तेमाल कर सकते है. Ctrl+Page कमांड का इस्तेमाल करके भी आप पहली टैब से आखरी टैब और आखरी टैब से पहली टैब पर जा सकते है. 

अगर आपको ब्राउजर पर ओपन किसी टैब को बंद करना है तो उसके लिए Ctrl+W और Ctrl+F4 का इस्तेमाल कर सकते है. जिस टैब को आपने सबसे लास्ट में बंद किया है उसे फिर से ओपन करने के लिए Ctrl+Shift+T का इस्तेमाल कर सकते है. ब्राउजर की नई विंडो ओपन करने के लिए Ctrl+N कमांड का इस्तेमाल कर सकते है. 

पूरी विंडो को बंद करने के लिए आप Alt+F4 का इस्तेमाल कर सकते है. पेज को रीलोड करने के लिए F5,होम पेज पर जाने के लिए Alt+Home,ब्राउजर को बड़ा करने के लिए Ctrl and +, ब्राउजर को छोटा करने के लिए Ctrl and -, फुल स्क्रीन मोड के लिए F11 कमांड यूज कर सकते है. 

अगर आपको एड्रेस बार में कुछ टाइप करना है तो इसके लिए Ctrl+L, Alt+D शॉर्टकट का यूज कर सकते है. एक ही वेबसाइट को अगर नई टैब में ओपन करना है तो इसके लिए Alt+Enter कमांड का इस्तेमाल कर सकते है.     

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -