बिना माउस इन keyboard shortcut से कर सकते है काम को और भी आसान

बिना माउस इन keyboard shortcut से कर सकते है काम को और भी आसान

यदि आप रोजाना की-बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।इसके अलावा  क्योंकि आज हम आपको की-बोर्ड से जुड़े कुछ जरूरी शॉर्टकट्स बताने वाले है, जिससे आप अपना काम तेजी से खत्म कर सकते है । इससे आपका समय बचेगा और बार-बार माउस का उपयोग भी नहीं करना पड़ेगा। तो आइए इन शॉर्टकट्स पर डालते हैं एक नजर| 

Ctrl+Z
यह शॉर्टकट आपके लिए बहुत जरूरी है। यदि आप गलती से नोटपैड पर लिखे टेक्स्ट को डिलीट कर देते है, तो इस शॉर्टकट के जरिए आप उसे वापस ला सकते है। फिलहाल , आपको टेक्स्ट वापस लाने के लिए कंट्रोल प्लस जेड को तुरंत प्रेस करना होगा। वहीं, आप इस शॉर्टकट को देरी से इस्तेमाल करेंगे, तो यह काम नहीं करेगा।

Ctrl + A
आप इस शॉर्टकट के तहत टेक्स्ट, फाइल और फोल्डर को एक बार में सिलेक्ट कर सकते है। इससे आपका काम तेजी से पूरा होगा और समय की भी बचत होगी।इसके साथ ही आपको माउस उपयोग नहीं करना पड़ेगा।

Ctrl + C
ज्यादातर लोगों को इस शॉर्टकट की जानकारी हैं। आप इस शॉर्टकट के जरिए बिना माउस के एक बार में किसी भी टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं। इससे आपका समय भी बचेगा।

Alt + Tab 
इस शॉर्टकट से आप दो टैब के बीच स्विच कर सकते है। इस शॉर्टकट का उपयोग करने के लिए आपको ऑल्ट बटन को दबाए रखने के साथ टैब बटन पर क्लिक कर विंडो बदल सकते है। इससे आप कम समय में ज्यादा काम कर सकेंगे।

Ctrl + Alt + Del
अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप हैंग हो जाता है, तो आप इस शॉर्टकट के जरिए टास्क मैनेजर बॉक्स को ओपन कर डिवाइस को बंद कर सकते है। इसके लिए आपको कंट्रोल, ऑल्ट और डिलीट बटन को एक साथ प्रेस करना होगा।

Ctrl + N 
आप इस शॉर्टकट के जरिए वेब ब्राउजर में नया विंडो ओपन कर सकते है। इससे आपको माउस के कर्सर को गूगल क्रोम ब्राउजर तक लेकर नहीं जाना होगा। इससे आपका समय बचेगा। 

ग्राहकों के लिए बुरी खबर, कोरोना के चलते कैंसिल हुआ MWC Barcelona 2020

इस दिन लॉन्च होगा Xiaomi का 5G स्मार्टफोन , जानें क्या है इसके फीचर्स

भारत में KDM ने लॉन्च किया ये अनोखा हेडफोन, जानें कीमत और फीचर्स