एक बेहतर वार्ताकार बनने के लिए अपनाएं ये मुख्य अवधारणाएँ
एक बेहतर वार्ताकार बनने के लिए अपनाएं ये मुख्य अवधारणाएँ
Share:

जीवन में आप किसी ऐसे व्यक्ति से बातचीत करते हैं जो शक्ति की स्थिति में हो। बातचीत उम्र और लिंग के साथ कोई फर्क नहीं पड़ता। यह दो लोगों की जरूरतों के साथ-साथ बेहतर भविष्य के लिए एक आवश्यक कदम का एक तरीका है। यदि आप एक महिला हैं, और किसी चीज के लिए बातचीत करने पर विचार कर रहे हैं, तो सफलतापूर्वक बातचीत करने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है, जो सुझावों का पालन करने में मदद मिल सकती है। यह लेख अनुरोध, एक नई परियोजना, एक हस्तांतरण, और अधिक बढ़ाने के लिए प्रासंगिक है। यहां ऐसे सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपनी कंपनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

1. सहानुभूति करना सीखें:
सहानुभूति बातचीत की दुनिया में एक शक्तिशाली शक्ति है। आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति की भावनाओं और परिप्रेक्ष्य को समझने की जरूरत है, जबकि कुछ के लिए बातचीत आवश्यक है।

2. भावनाओं को व्यक्त करना:
भावनाओं को नियंत्रित करने का बातचीत एक दिलचस्प हिस्सा हैं, वे या तो मदद या बाधा कर सकते हैं। सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने से विश्वास का निर्माण होगा और समस्या को सुलझाने में भी सुधार होगा जबकि, नकारात्मक भावनाओं से विश्वास कम होगा।

3. लोगों को नियंत्रण की भावना देना:
अच्छे वार्ताकार थोड़ा वापस आ जाएंगे और लोगों को निर्णय लेने की स्वतंत्रता देंगे। दूसरे व्यक्ति को यह महसूस कराएं कि वे एक विचार में परिवर्तन करने के लिए स्वतंत्र हैं जिस पर बातचीत की जा रही है।

4. बहाना है कि आप किसी की ओर से बातचीत कर रहे है:
जब महिलाओं को इस स्टीरियोटाइप की याद दिलाई जाती है, तो वे कम प्रभावी ढंग से बातचीत करते हैं। वे प्रतिक्रिया डर है और चिंता है कि उनके समकक्ष उनके बारे में नकारात्मक सोचना होगा। यही कारण है कि आपको यह बहाना बनाने की आवश्यकता है कि आप किसी और की ओर से बातचीत कर रहे हैं।

5. दीर्घकालिक संबंधों में समय दे:
दीर्घकालिक संबंधों को अधिक समय दे, इससे दोनों को समझने का समय मिलेगा तथा आप बेहतर महसूस करेंगे।

यहाँ हो रही है मैनेजर के पदों भर्ती, मिलेगी 1 लाख से अधिक सैलरी

बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, मिलेगा आकर्षक वेतन

आईआईएम कलकत्ता ने आयोजित की समर इंटर्नशिप प्लेसमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -