केटोजेनिक आहार अग्नाशय के कैंसर को रोक सकती है: अध्यन
केटोजेनिक आहार अग्नाशय के कैंसर को रोक सकती है: अध्यन
Share:

 

नवीनतम अध्ययन से पता चलता है कि जब ट्रिपल-ड्रग थेरेपी के साथ जोड़ा जाता है, तो एक किटोजेनिक आहार जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में कम होता है और वसा में उच्च होता है, अग्नाशय के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद कर सकता है।

अध्ययन के निष्कर्ष 'मेड' पत्रिका में प्रकाशित हुए थे। किटोजेनिक आहार ने प्रयोगशाला परीक्षणों में ट्यूमर में ग्लूकोज (शर्करा) के स्तर को कम कर दिया, जिसका अर्थ है कि आहार ने कैंसर को भूखा रखने में मदद की। इसके अतिरिक्त, इस आहार ने यकृत द्वारा उत्पादित कीटोन निकायों की मात्रा में वृद्धि की, जिससे कैंसर कोशिकाओं पर अतिरिक्त दबाव पड़ा। अध्ययन के अनुसार, कैंसर कोशिकाओं को बाधित करके, केटोजेनिक आहार ने एक सूक्ष्म वातावरण उत्पन्न किया जिसमें टीजेन की ट्रिपल-ड्रग थेरेपी (जेमिसिटाबाइन, नैब-पैक्लिटैक्सेल और सिस्प्लैटिन का मिश्रण) ट्यूमर को खत्म करने में अधिक प्रभावी थी।

"ग्लूकोज की उपलब्धता को कम करके, किटोजेनिक आहार कीमोथेरेपी की दक्षता में वृद्धि कर सकता है," टीजीएन प्रतिष्ठित प्रोफेसर प्रोफेसर डैनियल डी। वॉन हॉफ, एमडी, को व्यापक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में अग्नाशय के कैंसर पर सबसे अच्छे अधिकारियों में से एक माना जाता है। डॉ वॉन हॉफ अध्ययन के लेखकों और थेरेपी के निर्माता में से एक हैं।

भारत का कोविड टीकाकरण कार्यक्रम 'सबका प्रयास' की शक्ति का प्रतीक: मंडाविया

अगस्त में चौथी कोविड लहर की भविष्यवाणी की गई: स्वास्थ्य मंत्री कर्नाटक

नए बीए.2 वेरिएंट के कारण अमेरिकी कोविड मामलों में वृद्धि: स्वास्थ्य विशेषज्ञ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -