केसर से दूर होती है माइग्रेन की परेशानी, ऐसे करें सेवन
केसर से दूर होती है माइग्रेन की परेशानी, ऐसे करें सेवन
Share:

केसर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. सर्दी में अक्सर लोग इसे खाना पसंद करते हैं. बता दें, केसर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, फोलिक एसिड, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, लोहा, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते है. इसके अलावा केसर में लाइकोपिन, अल्फा कैटरिन, बीटा कैरोटिन के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसी के साथ इसके और भी फायदे हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. केसर को आपको किन चीज़ों के साथ खाना है इस बात का ध्यान रखें. 

* अगर आपको बुखार, सर्दी, जुकाम हो गया है तो आप केसर के इस्तेमाल से इन समस्याओ से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से आपका  बुखार सर्दी और जुकाम ठीक हो जायेगे.

* माइग्रेन की समस्या में भी केसर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. माइग्रेन की समयसा से छूटकरा पाने के लिए केसर के साथ चंदन को मिलाकर पीस ले और इसके लेप को अपने सर पर लगाए. ऐसा करने से सिर दर्द से राहत मिलती है.

* बहुत से लोगो को तनाव की समस्या होती है जो धीरे धीरे डिप्रेशन में बदल जाती है. केसर में भरपूर मात्रा में सेरोटिनन और कैमिकल होते हैं जो मूड को बेहतर बनाने का काम करते है. डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी केसर मिलाकर पिए.

आपके कोलेस्ट्रॉल को दूर करेगी सिर्फ दो स्ट्रॉबेरी

आपके फैट को दूर करेगी ये चीज़, रोज़ करें सेवन

स्लिम और आकर्षक बॉडी के लिए अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -