इस राज्य में दौड़ेगी वाटर मेट्रो, अगले साल तक चालू होने की उम्मीद
इस राज्य में दौड़ेगी वाटर मेट्रो, अगले साल तक चालू होने की उम्मीद
Share:

कोच्चिः देश में बुलेट ट्रेन और मेट्रो के बाद एक और अनोखी परियोजना शुरू होने वाली है। अभी तक देश ने भूमिगत मेट्रो को देखा है। अब देश में बहुत जल्द जल मेट्रो परियोजना शुरू होने वाली है। केरल सरकार इस अनोखी परियोजना की शुरूआत करने वाली है। राज्य सरकार प्रदेश के सबसे बड़े शहर कोच्चि में इस परियोजना की शुरूआत करेगी। केरल के सीएम ने इस बात की घोषणा कोच्चि मेट्रो के पहले टर्मिनल के शिलान्यास के दौरान कहा।

सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य में अगले साल मार्च तक जल मेट्रो परियोजना चालू हो जाएगी और कहा कि इसके लिए सभी हितधारकों को लगातार प्रयास करने की आवश्यकता होगी। जल मेट्रो भारत में अपनी तरह की पहली जल परिवहन प्रणाली है। परियोजना को समयबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा और पहला चरण मार्च 2020 में काम करने लगेगा।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केरल के मुख्यमंत्री विजयन और आवास और शहरी मामलों के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने महाराजा कॉलेज- थायकोड्डम विस्तार परियोजना और पेट्टा- एसएन जंक्शन विस्तार परियोजना की नींव भी रखी। सीएम ने बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य बुनियादी ढांचे और निर्माण में सुधार करना और विकास कार्य को लागू करना है।

सरकार ने बुनियादी ढांचे को विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल मेट्रो एक एकीकृत जल परिवहन परियोजना है जो कोच्चि के उपनगरों में 10 द्वीपों को जोड़ती है। वाटर मेट्रो परियोजना के मुताबिक, कोच्चि बैक वॉटर में 76 किमी की दूरी को कवर करने वाले 15 मार्गों पर कुल 78 तेज़, ईंधन-कुशल, वातानुकूलित नौकाएं सेवाएं देंगी।

वायरल ऑडियो मामले पर कमलनाथ सरकार सख्त, अधिकारी को हटाने का दिया निर्देश

देशी घी खाने वाले हो जाएं सावधान ! हापुड़ से सामने आया सनसनीखेज मामला

बच्चा चोरी के शक में पिटाई, पुलिस ने 16 आरोपियों को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -