केरल का मानसून सीजन 27 मई से शुरू होने की उम्मीद है: आईएमडी
केरल का मानसून सीजन 27 मई से शुरू होने की उम्मीद है: आईएमडी
Share:

नई दिल्ली: आईएमडी के अनुसार, बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मानसून के 1 जून के बजाय 27 मई को केरल पहुंचने की उम्मीद है, जैसा कि उम्मीद थी।

मानसून के आगमन का व्यापक रूप से अनुमान है क्योंकि इसका भारत की कृषि और अर्थव्यवस्था पर इतना महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। "इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत सामान्य से पहले होने की उम्मीद है। मानसून के केरल में 27 मई को आने की उम्मीद है, जिसमें चार दिनों की मॉडल त्रुटि है "भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार।

प्रारंभिक मानसून की बारिश दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर गिरती है, और मानसूनी हवाएं भारतीय मानसून क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी के माध्यम से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ती हैं। सामान्य मानसून की शुरुआत / प्रगति की तारीखों के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर को पार करता है।

आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में 15 मई के आसपास आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हो रही हैं." आईएमडी के अनुसार, अंडमान सागर पर मानसून के आगे बढ़ने की तारीख और केरल में मानसून की शुरुआत की तारीख या देश भर में मौसमी मानसून की बारिश के बीच कोई संबंध नहीं है।

शिवराज ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए उन्हें ' नए भारत के विचारों का आदमी' बताया

मौसम का हाल: उत्तर और मध्य प्रदेश में तपाएगी गर्मी लेकिन यहाँ समय से पहले आ जाएगा मानसून

इस राज्य में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की निकली बंपर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -