केरल का अलप्पुझा भारत का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय करेगा शुरू
केरल का अलप्पुझा भारत का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय करेगा शुरू
Share:

विश्व श्रम आंदोलन के इतिहास को दर्शाने वाला देश का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय, केरल के हाउसबोट पर्यटन केंद्र, अलाप्पुझा (एलेप्पी) में लॉन्च किया जाएगा। केरल राज्य पर्यटन विभाग ने रविवार को कहा कि संग्रहालय दस्तावेजों का एक विशाल भंडार प्रदर्शित करेगा और महाद्वीपों में श्रमिक आंदोलनों को आकार देगा और देश में विशेष रूप से, और केरल में मजदूर आंदोलन के गढ़ आलप्पुझा को प्रभावित किया।

पोर्ट और कॉयर संग्रहालयों के साथ शहर की समृद्ध समुद्री विरासत को प्रदर्शित करते हुए, लेबर मूवमेंट संग्रहालय, वर्ग संघर्ष और श्रमिकों की उत्साही लड़ाई पर देश में पहली ऐसी खिड़की, एक बड़ी परियोजना का हिस्सा है जो पर्यटक अपील का भी होगा, यह एक विज्ञप्ति में कहा गया है।संग्रहालय को एलडीएफ सरकार के दूसरे 100-दिवसीय कार्यक्रम के भाग के रूप में लॉन्च किया जाएगा। "द न्यू मॉडल कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, जो पहले बॉम्बे कंपनी द्वारा संचालित है, को लेबर मूवमेंट म्यूजियम में बदल दिया गया है। यह चित्र, दस्तावेजों और अन्य प्रदर्शनों, विश्व श्रम आंदोलन की वृद्धि और केरल के मजदूर आंदोलन के इतिहास के माध्यम से चित्रित करेगा। "

पश्चिमी उपनिवेशवाद के आगमन से पहले के इतिहास से भरे, अलप्पुझा में नारियल की भूसी से बने कॉयर के उत्पादन और शिपिंग पर एक आभासी एकाधिकार था, जो एक वैश्विक मांग थी। "अपनी नायाब प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, अलाप्पुझा में एक समृद्ध वाणिज्यिक और समुद्री विरासत है जो प्राचीन काल से जुड़ी हुई है और दूर की जमीन से जुड़ी हुई है। अलाप्पुझा हेरिटेज टूरिज्म परियोजना की कल्पना पर्यटकों के समक्ष इस विरासत को लाने के लिए की गई है, जिसमें ये संग्रहालय महत्वपूर्ण घटक हैं।" वाणिज्यिक और लेबर से संबंधित विषयों में विशेषज्ञता रखने वाले विद्वानों की भी सेवा करेंगे।" 

गैस पर खाना पका रही थी महिला और लग गई आग

कोरोना वैक्सीन लगवाने से किसानों का इंकार, कहा- पहले कानून वापस ले सरकार

'LIGER' फिल्म से बॉलीवुड में तहलका मचाने आ रहे हैं साउथ सुपरस्टार विजय देवरकोंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -