केरल जनजातीय भाषा फिल्म: 'मम्मम' (दर्द की आवाज) हुई ऑस्कर में शामिल

Feb 27 2021 11:19 AM
केरल जनजातीय भाषा फिल्म: 'मम्मम' (दर्द की आवाज) हुई ऑस्कर में शामिल

तिरुवनंतपुरम: एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने शुक्रवार को 2021-ऑस्कर रेस के हकदार 366 फिल्मों की सूची की घोषणा की, जिसमें विजेश मणि निर्देशक फिल्म 'मम्मम' (दर्द की ध्वनि)' शामिल थी, जो केरल के पलक्कड़ जिले के अटापडी में आदिवासी समुदाय द्वारा बोली जाने वाली कुरुम्बा भाषा में एक फिल्म है। फिल्म अब आधिकारिक तौर पर ऑस्कर नामांकन के लिए संघर्ष करने के लिए पात्र खड़ा है। मतदान 5 मार्च को शुरू होगा और 15 मार्च को आधिकारिक नामांकन की घोषणा की जाएगी।

फिल्म के सितारे भारत के पूर्व फुटबॉलर आई.M विजयन मुख्य भूमिका में हैं और कुरुम्बा जनजाति के एक आदिवासी व्यक्ति की कहानी सुनाते हैं, जो शहद इकट्ठा करके जीवित रहता है। कहानी कठिनाइयों केंद्रीय चरित्र के माध्यम से जाना है जब पर्यावरण परिवर्तन गैर जिंमेदार मानव गतिविधियों के कारण होते हैं, शहद की कमी के लिए अग्रणी करेंगी। यह भी चुनौतियों के खिलाफ अपनी लड़ाई का चित्रण और कैसे वह अंततः बदलती पर्यावरण की स्थिति के लिए अनुकूल है।

फिल्म के निर्माता सोहन रॉय ने कहा कि फिल्म के पीछे पूरी टीम के लिए यह गर्व का क्षण है। सोहन रॉय द्वारा निर्मित इस फिल्म का निर्देशन विजेश मणि कर रहे हैं, जबकि ग्रैमी पुरस्कार विजेता अमेरिकी संगीतकार एडन मोल्ला और भारतीय लोक गायिका नंजाम्मा ने फिल्म के लिए गीत लिखे हैं और गाए हैं। जुबैर मुहम्मद इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर हैं।

आखिर करोड़ों साल पहले दुनिया से कैसे मिट गए थे 'डायनासोर' ? अब वैज्ञानिकों ने खोला रहस्य

WHO ने की तारीफ तो पीएम मोदी ने दिया जवाब, कहा- कोरोना से लड़ने में हम सब साथ

छत्तीसगढ़ में किसानों की मौत पर बीजेपी ने की मुआवजे की मांग