केरल: तिरुवनंतपुरम में फोकस करेगा त्रावणकोर हेरिटेज टूरिज्म मिशन Phase- I
केरल: तिरुवनंतपुरम में फोकस करेगा त्रावणकोर हेरिटेज टूरिज्म मिशन Phase- I
Share:

पूर्ववर्ती त्रावणकोर राज्य की सांस्कृतिक समृद्धि पर पूर्ववर्ती राज्य के दक्षिणी भाग में स्थित है, केरल सरकार ने 100 करोड़ रुपये का त्रावणकोर हेरिटेज टूरिज्म प्रोजेक्ट (टीएचटीपी) शुरू करने की तैयारी में है, जो इस क्षेत्र के महलों के संरक्षण का काम करता है। परियोजना यह सुनिश्चित करेगी कि संरचनाओं के पुराने-विश्व रूप को बनाए रखा जाएगा, इसके अलावा शहर की जगहों को शाम को अधिक से अधिक दृश्य स्पेक्ट्रम देने के लिए उन्हें रोशन किया जाएगा।

त्रावणकोर विरासत पर्यटन परियोजना मुख्य रूप से, पद्मनाभपुरम पैलेस से विरासत की संरचनाओं को कवर करती है, जो अब तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में, पठानमथि जिले के अरनमुला में पंपा के तट पर पार्थसारथी मंदिर में है। पहले चरण को तिरुवनंतपुरम जिले में चार चरणों में किया जाएगा, जिससे पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा।

इस परियोजना का प्रारूप मुंबई स्थित वास्तु फर्म आभा नारायण लाम्बा एसोसिएट्स द्वारा तैयार किया गया है, जो पूरे भारत में कई ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण में है। राज्य पर्यटन मंत्री, कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने कहा, "त्रावणकोर हेरिटेज टूरिज्म प्रोजेक्ट, पूर्ववर्ती राज्य के छिपे हुए गहनों को उजागर करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक प्रयास है।" दूसरे चरण में ऐतिहासिक स्मारकों का जीर्णोद्धार होगा, जैसे कि अत्तिंगल में पतला कोइक्कल पैलेस, जो राज्य की राजधानी से 30 किमी उत्तर में है, 150 साल पुरानी अनंत विलासम हवेली, 1839 में निर्मित रंगा विलासम और सुंदरा विलासम भी पास में है। 

शिव-राम पर टिप्पणी कर विवादों में फंसी 'तांडव', उठी बैन करने की मांग

कोरोना टीकाकरण पर बोले सीएम योगी- 'अफवाहों से बचें, अपनी बारी का इंतज़ार करें'

एयर एशिया ने भुवनेश्वर से पुणे के लिए शुरू किया सीधी उड़ान का संचालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -